Lok Sabha Elections: राजस्थान के इन पांच लोकसभा क्षेत्रों के लोगों को मिलेगी ये विशेष सुविधा, नहीं होना पड़ेगा परेशान 

Samachar Jagat | Thursday, 25 Apr 2024 10:43:43 AM
Lok Sabha Elections: People of these five Lok Sabha constituencies of Rajasthan will get this special facility, they will not have to worry

जयपुर। राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत द्वितीय चरण में टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौडग़ढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शुक्रवार को मतदान होगा। पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर हुए कम मतदान के बाद निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान प्रतिशत बढ़ाने और सुगम मतदान के लिए भी विशेष प्रयास किया है। निर्वाचन विभाग की ओर से दूसरे चरण की पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदाता भी बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की संख्या देखने की सुविधा दी जाएगी। 

पहले चरण के मतदान में मतदाताओं को बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की रियल टाइम जानकारी उपलब्ध कराने के बाद ’वोट क्यू ट्रेकर’ मोबाइल एप के जरिए दूसरे चरण के 5 लोकसभा क्षेत्रों के मतदाता भी बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की संख्या देख सकेंगे।

14 विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को मिलेगी ये सुविधा
मुख्य निर्वाचन प्रवीण गुप्ता ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा दूसरे चरण के 5 लोकसभा क्षेत्रों के 14 विधानसभा क्षेत्रों में रहेगी। प्रथम चरण में 7 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ये सुविधा दी गई थी। 

लाइन में खड़े लोगों की संख्या के बारे में मिलेगा अपडेट 
निर्वाचन विभाग के इस कदम से मतदाताओं को लाइन में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मतदाताओं को रियल टाइम जानकारी देने के लिए लाइन में खड़े लोगों की संख्या के बारे में लगातार अपडेट किया जाएगा।

इन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के विधानसभा क्षेत्रों में मिलेगी सुविधा—
अजमेर: अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण, किशनगढ़
उदयपुर: उदयपुर, उदयपुर ग्रामीण
सिरोही: सिरोही, पिंडवाड़ा आबू, रेवदर
कोटा: कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण, लाडपुरा
जोधपुर: सरदारपुरा, जोधपुर, सूरसागर

PC: rajasthan.ndtv

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.