2000 रुपए नोट एक्सचेंज नई सुविधा: आप घर बैठे बदल सकते हैं 2,000 रुपए का नोट, जानें कैसे?

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2023 02:07:07 PM
2000 Rupees Note Exchange New Facility: You can exchange Rs 2,000 note sitting at home, know how?

आप घर बैठे कैसे बदल सकते हैं 2,000 रुपये का नोट? भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2,000 रुपये के नोट को चलन से वापस ले लिया है. ये नोट 30 सितंबर तक बैंक में जमा किए जा सकते हैं. अगर आपने इन कर्ज वाले नोटों को जमा नहीं किया तो आपके पास रखे 2,000 रुपये बर्बाद हो सकते हैं, शुद्ध घाटा हो सकता है।

 

बैंक न जाना पड़े इसके लिए शुरुआत में लोगों ने स्थानीय दुकानों और पेट्रोल पंपों पर भी नोट बदलने की कोशिश की, लेकिन वहां के कर्मचारियों ने नोट लेने से इनकार कर दिया. लेकिन अब आप घर बैठे 2,000 रुपये के नोट अपने खाते में डाल सकते हैं और अमेज़न वाले घर आकर ये नोट ले जाएंगे.

दरअसल ई-कॉमर्स कंपनी Amazon, Amazon पर कैश लोड की सुविधा दे रही है। इसके तहत Amazon यूजर्स को यह सुविधा देता है कि वे अपने Amazon Pay बैलेंस में प्रति माह 50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। यदि आप नकद जमा विकल्प चुनते हैं, तो अमेज़ॅन के लोग आपके घर आएंगे और नकदी लेंगे और पैसे आपके अमेज़ॅन पे बैलेंस में जमा कर देंगे। इस सुविधा के तहत अमेज़न 2,000 रुपये के नोट भी स्वीकार कर रहा है.

अमेज़ॅन पे बैलेंस का उपयोग अमेज़ॅन ऐप पर खरीदारी करने, स्टोर में स्कैन करके भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा आप इस बैलेंस से पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं और इस रकम को अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं.

Amazon से 2,000 रुपये का नोट कैसे जमा करें?

इसके लिए आपको Amazon पर कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुनकर कोई सामान ऑर्डर करना होगा। जांचें कि ऑर्डर कैश लोड के लिए योग्य है या नहीं। यह फीचर Amazon Pay बैलेंस में कैश जमा करने की सुविधा देता है।

जब सामान आ जाए, तो डिलीवरी वाले को बताएं कि आपको अपने अमेज़ॅन पे बैलेंस में नकद जमा करना होगा। उन्हें नकद दो। 2,000 का नोट या कोई भी नोट. वे राशि की पुष्टि करेंगे और जमा की प्रक्रिया करेंगे।


- जो कैश आपने डिलीवरी पर्सन को दिया था, उसमें सामान की कीमत काटने के बाद बाकी पैसे आपके Amazon Pay बैलेंस में आ जाएंगे। आप Amazon ऐप पर जाकर अपना Amazon Pay बैलेंस चेक कर सकते हैं।

यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि Amazon कई जगहों पर कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा नहीं देता है। इसलिए यदि आपका स्थान कैश ऑन डिलीवरी और कैश लोड सुविधाओं वाले पिन कोड में आता है, तो ही आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

(pc thehindu)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.