Diabetic Patients को पालन करने के लिए 7 युक्तियाँ; सूत्रों का कहना है

Samachar Jagat | Friday, 16 Jul 2021 11:40:35 AM
7 Tips to Diabetic Patients To Follow ; sourses

मानसून लोगों के बीच खुशियां लेकर आता है और हमारे चारों ओर हरियाली बिखेरता है। हालांकि, यह खुशियों के साथ-साथ गंभीर स्वास्थ्य रोगों को भी वहन करता है। आम सर्दी-खांसी से लेकर वायरल फीवर तक, यह सभी को प्रभावित करता है, मधुमेह के रोगियों को, विशेष रूप से, मौसम के दौरान अतिरिक्त देखभाल और सुरक्षा सावधानी बरतनी पड़ती है। उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण मधुमेह वाले लोगों में दूसरों की तुलना में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है। इसलिए, उन्हें जिस स्तर की निवारक देखभाल करने की आवश्यकता है, वह अधिक है।

मानसून के दौरान मधुमेह की देखभाल: इन स्वास्थ्य युक्तियों का पालन करें


१) हाइड्रेटेड रहें

सुनिश्चित करें कि आप खूब पानी पीते हैं, भले ही आप कोई ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि नहीं कर रहे हों। किसी भी कार्बोनेटेड पेय या पैकेज्ड जूस पीने से बचें क्योंकि ये अतिरिक्त चीनी से भरे होते हैं। कम मात्रा में प्राकृतिक घर का बना जूस चुनें। आप नारियल पानी भी पी सकते हैं।

2) व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें

मानसून अपने साथ बैक्टीरिया और वायरस जैसे कई रोगाणु लेकर आता है। सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से सफाई करते हैं और संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथ धोते हैं। इसके अलावा, अपने नाखूनों को ट्रिम करें क्योंकि वे कीटाणुओं के लिए हॉटस्पॉट हैं। गर्म पानी से ही नहाएं।

3) अपने आप को सूखा रखें

बारिश में भीगने की स्थिति में सुनिश्चित करें कि आप सूखे कपड़े और जूते पहनें। मधुमेह के पैर से जुड़ी जटिलताओं से बचने के लिए अपने पैरों को हमेशा साफ और सूखा रखें। यह मधुमेह रोगियों के लिए किसी भी आंतरिक तंत्रिका क्षति को रोकेगा।

4) कच्चे भोजन का सेवन न करें

चूंकि सूक्ष्मजीव सभी कच्चे भोजन में हो सकते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि आप अपनी सभी सब्जियों को खाने से पहले भाप लें या पका लें।

यह भी पढ़ें: क्या मोरिंगा मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है? जानिए इसका आपके रक्त शर्करा के स्तर पर प्रभाव

5) सभी फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धो लें Wash

सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी फलों और सब्जियों को खाने से पहले अच्छी तरह धो लें। किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए उन्हें कुछ सिरका पानी या नींबू के रस के साथ गर्म पानी में भिगो दें।

6) बाहर के खाने से बचें

इससे संक्रमण का खतरा कम हो सकता है और आप आधे पके भोजन से सुरक्षित रहेंगे। इसके बजाय, ताजा घर का बना खाना खाएं।

7) अपनी इम्युनिटी बढ़ाएं Boost

ऐसे खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन करें जो विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हों जो स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा का निर्माण करेंगे और इसे मजबूत बनाएंगे। मानसून के मौसम में किसी भी बीमारी से स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए इन सरल युक्तियों का पालन करें। अपने रक्त शर्करा के स्तर की नियमित जांच करना न भूलें।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.