7th Pay Commission: GPF निवेशकों को बड़ा झटका, जानिए अप्रैल-जून में कितना मिलेगा ब्याज

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2023 02:13:55 PM
7th Pay Commission: Big shock to GPF investors, know how much interest they will get in April-June

7वां वेतन आयोग: पीपीएफ के बाद जीपीएफ निवेशक भी मायूस हैं। कुछ दिनों पहले सरकार ने कई छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। लेकिन अप्रैल-जून तिमाही के लिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी पीपीएफ की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।


अब केंद्रीय कर्मचारियों की सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) और अन्य भविष्य निधि योजनाओं की ब्याज दरों की भी घोषणा की गई है। वित्त मंत्रालय ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए इन योजनाओं की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। इसे 7.1 फीसदी पर बरकरार रखा गया है।

मंत्रालय ने कहा कि जीपीएफ (केंद्रीय सेवाएं), अंशदायी भविष्य निधि (भारत), अखिल भारतीय सेवा भविष्य निधि, राज्य रेलवे भविष्य निधि, जीपीएफ रक्षा सेवाएं, भारतीय आयुध विभाग भविष्य निधि के लिए ब्याज दर 7.1 प्रतिशत निर्धारित की गई है। अप्रैल-जून तिमाही। रहा है।

सामान्य भविष्य निधि एक प्रकार की भविष्य निधि है। यह केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए है। इसमें सभी सरकारी कर्मचारी अपने वेतन का कुछ हिस्सा योगदान कर सकते हैं। इसमें जमा की गई कुल राशि कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के समय दी जाती है। वित्त मंत्रालय हर तिमाही में जीपीएफ पर ब्याज दर तय करता है।

पीएफ पर ब्याज दर

हाल ही में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर 8.15 फीसदी तय की थी. साथ ही सरकार ने कई छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। इनमें 20 से 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई।

सुकन्या समृद्धि खाता योजना पर ब्याज दर 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी गई है. लेकिन पीपीएफ पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं हुआ। आम तौर पर जीपीएफ और पीपीएफ पर ब्याज दर समान होती है। इसलिए पीपीएफ की ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं होने के बाद माना जा रहा था कि जीपीएफ की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.