7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, इस महीने से इतना बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता

Samachar Jagat | Wednesday, 03 May 2023 03:02:41 PM
7th Pay Commission: Big update for government employees, dearness allowance will increase this much from this month

7वां वेतन आयोग डीए बढ़ोतरी: केंद्र सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत में फिर से बढ़ोतरी करेगी।


बढ़ती महंगाई से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। इसे आमतौर पर हर साल जनवरी और जुलाई में दो बार संशोधित किया जाता है। यानी अब डीए में अगली बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी. सरकार ने हाल ही में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिसे एक जनवरी से लागू माना गया है.

फरवरी में गिरावट के बाद मार्च में एआईसीपीआई के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना CPI-IW इंडेक्स के आधार पर की जाती है। श्रम मंत्रालय की एक शाखा श्रम ब्यूरो हर महीने CPI-IW डेटा जारी करता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना इन सूचकांकों के आधार पर एक निश्चित सूत्र के साथ की जाती है। इस बार मार्च का AICPI इंडेक्स डेटा 28 अप्रैल को जारी किया गया है. यह आंकड़ा इस बार फिर बढ़ा है। यह फरवरी में गिर गया लेकिन मार्च और अप्रैल में फिर से बढ़ गया। इस वजह से उम्मीद की जा रही है कि 1 जुलाई से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी.

कर्मचारियों का डीए इतना बढ़ जाता

आपको बता दें कि कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 42 फीसदी है. उम्मीद की जा रही है कि कर्मचारियों के डीए में फिर से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि मोदी सरकार जुलाई महीने में एक बार फिर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. सरकार इस बढ़ोतरी की घोषणा सितंबर-अक्टूबर तक करेगी लेकिन यह एक जुलाई से लागू मानी जाएगी।

इतनी बढ़ सकती है सैलरी

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसकी सैलरी में 720 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी। यानी कर्मचारियों के वेतन में सालाना 8,640 रुपये की बढ़ोतरी होगी. जिन कर्मचारियों का बेसिक 56,900 रुपये प्रति माह है, उनके वेतन में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी सालाना आधार पर 27,312 रुपए बढ़ेंगे। पिछले ट्रेंड पर नजर डालें तो पिछले 2 बार से सरकार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है और जुलाई महीने में सरकार एक बार फिर DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.