Health Tips: गर्मियों में ठंडा पानी पीने से होते हैं 4 बड़े नुकसान

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Mar 2022 12:24:01 PM
A glass of chilled water in the scorching heat can cause you great harm, know the details

कोल्ड ड्रिंक्स गर्मी की चिलचिलाती गर्मी से राहत देने वाले लगते हैं लेकिन कोल्ड ड्रिंक्स शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।

  • गर्मी में ठंडा पानी न पिएं
  • ज्यादा ठंडा पानी शरीर को नुकसान पहुंचाता है
  • शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इस तरह पिएं पानी

मार्च से ही गर्मी शुरू हो गई है। उसे डंप करने और आगे बढ़ने का समय आ गया है। दोपहर में घर आकर एक गिलास ठंडा पानी कितनी राहत देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों का पानी शरीर के लिए कितना हानिकारक होता है? तेज धूप से घर आते ही फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आपको ठंडक और तृप्ति का अहसास तो जरूर होगा, लेकिन यह आपको बीमार भी कर सकता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मी के दिनों में पानी पीना जरूरी है, लेकिन ज्यादा ठंडा पानी पीने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। यहां जानिए कैसे ज्यादा ठंडा पानी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

हृदय गति कम हो जाती है

एक रिपोर्ट के अनुसार ठंडा पानी पीने से हृदय गति कम हो जाती है। यह उन नसों को उत्तेजित करता है जो शरीर के अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करती हैं जिन्हें वेगस तंत्रिका कहा जाता है। यह तंत्रिका तंत्र का एक महत्वपूर्ण अंग है। दिल की धड़कन अंततः धीमी हो जाती है। यह दिल के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे दिल की और भी कई समस्याएं हो सकती हैं।

कब्ज की समस्या हो सकती है

लगातार ठंडा पानी पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है। जब आप ठंडा पानी (ठंडा पानी या क्षति) पीते हैं, तो भोजन शरीर से गुजरते हुए सख्त हो जाता है। आंतें भी सिकुड़ जाती हैं, जो कब्ज के मुख्य कारणों में से एक है। एक अध्ययन में कहा गया है कि कमरे के तापमान पर पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है।

सिरदर्द हो सकता है

ज्यादा ठंडा पानी या बर्फ का पानी पीने से दिमाग जम सकता है। यह रीढ़ की हड्डी में कई संवेदनशील नसों को ठंडा करता है और यह तुरंत आपके मस्तिष्क को संदेश भेजता है, जो बदले में सिरदर्द का कारण बनता है। साथ ही जिन्हें साइनस की समस्या है उन्हें भी यह समस्या बढ़ सकती है।

खराब पाचन

ज्यादा ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। यह पाचन समस्याओं, कब्ज, पेट दर्द, मतली, सूजन और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। जब ठंडा पानी शरीर में प्रवेश करता है तो यह शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता। ऐसे में ठंडा पानी शरीर में पहुंच जाता है और पेट में खाना पचाना मुश्किल हो जाता है।

मोटापा कम करना हो सकती है समस्या

जब आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो शरीर की चर्बी को बर्न करना मुश्किल हो जाता है। ठंडा पानी शरीर की चर्बी को सख्त करता है, जिससे फैट बर्न करने में समस्या होती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें बहुत सीमित मात्रा में ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.