Aadhaar Update: बदल गया है मोबाइल नंबर तो ऐसे करें आधार में अपडेट, कुछ ही मिनटों में हो जाएगा काम

Samachar Jagat | Wednesday, 24 May 2023 02:34:08 PM
Aadhaar Update: Mobile number has changed, so update in Aadhaar like this, work will be done in few minutes

आधार कार्ड अपडेट: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार कार्ड धारकों को पंजीकृत मोबाइल नंबर बदलने की अनुमति देता है। इसके अलावा आप नाम, पता, लिंग, फोटो भी अपडेट कर सकते हैं।


कई बार लोग अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं। ऐसे में उन्हें अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अपडेट कराना होगा। उनमें से एक आधार कार्ड से जुड़ा पंजीकृत मोबाइल नंबर है।

आप आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपडेट करवा सकते हैं। आधार से जुड़े नंबर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद लोकेट एनरोलमेंट सेंटर पर क्लिक करें। आधार से जुड़े नंबर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद लोकेट एनरोलमेंट सेंटर पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको नंबर अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। शुल्क का भुगतान करने के बाद आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) स्लिप मिलेगी। इसके बाद नंबर बदलने का स्टेटस myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

यहां आप Check Enrollment में जाकर आधार से लिंक्ड नंबर के बदलाव का स्टेटस देख पाएंगे। ध्यान रहे कि UIDAI 90 दिनों के अंदर आपके नए नंबर को अपने डेटाबेस में अपडेट कर देगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.