Hair Care Tips: गर्मियों में बालों में लगाएं मुल्तानी मिट्टी का पैक, बालों का झड़ना और डैंड्रफ से छुटकारा

Samachar Jagat | Friday, 01 Apr 2022 03:31:28 PM
Apply Multani clay packs to the hair in the summer, get rid of hair fall and dandruffs

गर्मी के मौसम में चेहरे ही नहीं बालों को भी काफी नुकसान होता है। जी हां, सूरज का सिरा त्वचा पर ही नहीं बालों पर भी काफी देखा जाता है। दरअसल यह वही मौसम है जब बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। फ्रिज़ीनेस के कारण बाल अधिक झड़ते हैं। ऐसे में कई लोग इसके लिए पार्लर जाते हैं और हेयर केयर ट्रीटमेंट लेते हैं, हालांकि केमिकल युक्त उत्पाद आपके बालों को खराब कर सकते हैं। अब आज हम आपको गर्मियों में होने वाली बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने एक ऐसे पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बनाना भी आसान है और ट्राई भी करें।


 
क्यों फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी?- दरअसल मुल्तानी मिट्टी में ऑक्साइड, सिलिका, एल्यूमिना जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आपके बाल गर्मियों में रूखे हो जाते हैं तो यह पैक आपके लिए फायदेमंद होगा।

रूखे बालों के लिए- 4 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1/2 कप सादा दही, 1/2 टीस्पून नींबू का रस, 2 टेबलस्पून शहद को अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर करीब 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद बालों को माइल्ड, सल्फेट-फ्री शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि ऐसा हफ्ते में 1-2 बार करें।

लाभ: मुल्तानी मिट्टी खोपड़ी को पोषण देती है और रूखे बालों का इलाज करती है। वहीं दही बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है जबकि शहद नमी को सील करने में मदद करता है। वहीं, नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

 
बालों के झड़ने के लिए- इसे बनाने के लिए 3 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब इसमें 3 टेबल स्पून रीठा पाउडर डालकर एक घंटे के लिए भिगो दें। अब इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर बालों को ताजे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

लाभ: मुल्तानी मिट्टी और रीठा गंदगी और ग्रीस से छुटकारा पाने के लिए सर्वोत्तम हैं। दरअसल, यह हेयर पैक बालों और स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही यह बालों का झड़ना भी बंद कर देता है।

डैंड्रफ के लिए- एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस, 4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इसके बाद इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और शॉवर कैप से ढक दें। लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।


लाभ: नींबू के रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण रूसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। वहीं मुल्तानी मिट्टी सिर की त्वचा को साफ करने के साथ ही रूसी को भी दूर करती है.



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.