Appraisal: क्या सैलरी बढ़ाने को लेकर बॉस से बात करने का यह सही समय है, यहां हैं सभी सवालों के जवाब

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2023 01:10:56 PM
Appraisal: Is this the right time to talk to the boss about increasing the salary, here are the answers to all the questions

अप्रेजल एक ऐसा विषय है जिसके बारे में आपको समय देखकर अपने बॉस से बात करनी चाहिए। आजकल सभी दफ्तरों में अप्रेजल यानी वेतन बढ़ाने की चर्चा है।


ऐसे में जिन कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने वाली है उनके मन में एक सवाल घूम रहा है कि अपने बॉस से इस बारे में बात कैसे शुरू की जाए. क्या यह बात करने का सही समय है या नहीं... आइए जानते हैं सभी सवालों के जवाब

मैं आपको बता दूं कि मूल्यांकन के लिए बात करने का सही समय जैसा कोई शब्द नहीं है। आपको खुद सही समय लाना होगा। अगर आप मूल्यांकन के वक्त अपने बॉस से बात करने का इंतजार करेंगे तो आपका फैसला गलत साबित हो सकता है। क्योंकि समय आपके बॉस को दूसरे लोगों के काम का विश्लेषण करना होगा, तो हो सकता है कि वह आपको समय न दे पाए।

प्रश्न: क्या हमें मूल्यांकन के समय ही बात करनी चाहिए?

जवाब: सैलरी बढ़ाने की बात करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप अप्रेजल के वक्त का इंतजार करें। उस समय आपके बॉस के पास समय कम होता है और अगर काम ज्यादा होता है तो हो सकता है वह आपको वह समय न दे पाएं। सैलरी बढ़ाने के लिए आप हमेशा अपने बॉस से बात कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कामों को दिखाते हुए बात करनी चाहिए।

प्रश्न: हमें किन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए बात करनी चाहिए?

उत्तर: तुम आराम से घर जाओ। अपना काम या आपके द्वारा किए गए कुछ विशेष प्रोजेक्ट लिखें। इसमें लिखें कि आपने क्या मूल्य जोड़ा है, आपने क्या सुधार किया है, आपने इस परियोजना में कंपनी के पैसे कैसे बचाए हैं और आपने कंपनी को कैसे लाभ पहुंचाया है। फिर इन बातों को हाईलाइट करते हुए अपने बॉस से इस बारे में बात करें।

प्रश्न: अपने काम को कैसे याद रखें?

उत्तर: आपको अपना काम याद रखने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप अपने काम का रिकॉर्ड बना सकते हैं। उसमें आप अपने काम से होने वाला लाभ और हानि भी लिख सकते हैं। बॉस से वेतन बढ़ाने की बात करते समय यह आपके काम आ सकता है।

प्रश्न: सैलरी के बारे में बात करते समय बॉस क्या-क्या बातें पूछ सकता है?

उत्तर: जाहिर सी बात है कि जब आप बॉस से अपनी सैलरी के बारे में बात करेंगे तो वह आपके कुछ सवालों का जवाब भी देंगे। ऐसे में आप अक्सर इन सवालों के लिए तैयार नहीं होते हैं। बॉस आपसे पूछ सकते हैं कि आप किस आधार पर वेतन वृद्धि की मांग कर रहे हैं? इसके जवाब में आप उन्हें अपना काम दिखा सकते हैं। अगर आप इस सवाल का ठीक से जवाब नहीं दे पाए तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं।

सवाल: ईमेल या मैसेज के जरिए कहां बात करें?

उत्तर: न ईमेल, न मैसेज, इन दोनों तरीकों से आपको बॉस से बात करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये तरीके उतना प्रभाव नहीं डाल सकते जितना कि आप आमने-सामने बात करके सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं। आपको बॉस से बात करने के लिए समय मांगना चाहिए ताकि आप उनसे आमने-सामने या वीडियो कॉल पर ही बात कर सकें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.