एटीएम लेनदेन: ये 10 बैंकिंग लेनदेन बैंक गए बिना एटीएम के माध्यम से किए जा सकते हैं

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:54:30 AM
ATM Transactions: These 10 Banking Transactions Can Be Done Through Atm Without Going To Bank

नई दिल्ली: पिछले कई सालों से आप अपने बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए एटीएम का इस्तेमाल कर रहे होंगे. लेकिन क्या आपने बताया है कि एटीएम के जरिए कई तरह के गैर-बैंकिंग लेनदेन भी किए जा सकते हैं? यही कारण है कि लोगों द्वारा कम उपयोग के बावजूद बैंक नए एटीएम खोल रहे हैं। इसका कारण यह है कि एटीएम के माध्यम से अन्य महत्वपूर्ण लेनदेन संभव हैं।

एटीएम क्या है (What is an Automated टेलर मशीन (ATM)?

एटीएम एक कम्प्यूटरीकृत मशीन है जिसके माध्यम से बैंकों के ग्राहक अपने खाते तक पहुंच सकते हैं। कैश निकाल सकते हैं. कुछ अन्य वित्तीय कार्य कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है.

ये लेनदेन भी संभव हैं

1. अकाउंट बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट चेक करना

एटीएम के जरिए मिनी स्टेटमेंट निकाला जा सकता है. इसके अलावा अकाउंट बैलेंस भी चेक किया जा सकता है. इन दोनों कामों के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है.

2. कार्ड से कार्ड स्थानांतरण

एसबीआई की वेबसाइट के जरिए एटीएम के जरिए पलक झपकते ही एक एसबीआई डेबिट कार्ड से दूसरे डेबिट कार्ड में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। यह पैसे ट्रांसफर करने का एक निःशुल्क और आसान विकल्प है।

3. क्रेडिट कार्ड से भुगतान (वीज़ा)

आप किसी भी वीज़ा क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान एटीएम के माध्यम से कर सकते हैं। इस तरह आप पेपरलेस तरीके से क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं।

4. एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजना

एटीएम के जरिए आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेज सकते हैं. किसी भी एक कार्ड से अधिकतम 16 खाते लिंक किये जा सकते हैं।

5. जीवन बीमा के लिए प्रीमियम का भुगतान

जीवन बीमा के लिए प्रीमियम का भुगतान आप किसी भी बैंक के एटीएम से कर सकते हैं। एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ और एसबीआई लाइफ जैसी बीमा कंपनियों ने एटीएम के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करने में मदद के लिए एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ और एसबीआई लाइफ के साथ साझेदारी की है।

6. चेकबुक अनुरोध

कोई भी खाताधारक बिना बैंक गए एटीएम के माध्यम से चेक बुक के लिए अनुरोध कर सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बैंक में आपके द्वारा दिया गया पता सही है क्योंकि चेक बुक आपको उसी पते पर वितरित की जाएगी।

इनके अलावा विभिन्न प्रकार के बिलों का भुगतान, मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और पिन बदलने जैसे काम भी एटीएम के जरिए किए जा सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.