Bad Breath: अपनी साँस को करना चाहते है तरो -तजा तो पढ़े ये खबर

Samachar Jagat | Thursday, 18 Aug 2022 01:13:18 PM
Bad breath: If you want to do your breathing, then read this news fresh

सांसों की दुर्गंध एक सामान्य स्थिति है और यह कुछ खाने या लम्बे समय से मुँह में हुई बिमारी की वजह से होती है। जब आप बात करते है तो ये दुर्गन्ध आपके मुँह से आती है पर बहुत सारे ऐसे भी खाद्य पदार्थों है जो आपकी इस दुर्गन्ध को कम कर सकते है।

सांसों की दुर्गंध से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों की सूची देखें

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी में कैटेचिन होता है। जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो सांसों की दुर्गंध पैदा करने वाले सल्फर यौगिकों को कम करके बैक्टीरिया को दूर कर सकता है।

2. खट्टे फल
ये फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो न केवल बैक्टीरिया को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं। बल्कि मसूड़ों की बीमारियों और मसूड़े की सूजन से भी लड़ने में मदद करते हैं।

3. दही
दही में प्रोबायोटिक्स (अच्छे बैक्टीरिया) होते हैं। यह खराब गंध वाले बैक्टीरिया पर काबू पा सकते हैं। यह विटामिन डी से भी भरपूर होता है जो शरीर में कीटाणुओं के विकास को धीमा कर देता है।

4. तुलसी (तुलसी)
शोध से पता चला है कि तुलसी में मौजूद पॉलीफेनोल्स नामक प्राकृतिक अणु सांसों की दुर्गंध के इलाज में कारगर होते हैं। तुलसी भारतीय घरों में आसानी से मिल जाती है।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.