Bank weakly Closed: नया अपडेट! जल्द ही सिर्फ 5 दिन काम करेंगे बैंक, IBA ने दी मंजूरी

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Aug 2023 09:51:20 AM
Bank weakly Closed: New Update! Banks will soon work only for 5 days, IBA approves

बैंक कमजोर बंद: बैंक कर्मचारियों को जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है. विभिन्न बैंक कर्मचारी यूनियनों की ओर से लगभग एक साल तक बार-बार की जाने वाली मांगों और याचिकाओं के बाद, पांच दिवसीय बैंकिंग जल्द ही वास्तविकता बनने के करीब है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय बैंकों के प्रबंधन से जुड़ी संस्था इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (आईबीए) की 28 जुलाई को हुई बैठक में उद्योग जगत ने बैंक कर्मचारी यूनियनों से सभी शनिवार को बैंक छुट्टियां रखने की मांग की है. उद्योग निकाय द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। कर चुके है। आईबीए ने याचिका को मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेज दिया है।

वित्त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार है

अगर मंजूरी मिल जाती है, तो इसका मतलब यह होगा कि बैंक शाखाएं सप्ताह में केवल पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार तक काम करेंगी। हालांकि, ब्रांच में रोजाना काम के घंटे 45 मिनट तक बढ़ाए जा सकते हैं. हालांकि, कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को छुट्टी घोषित करने के एजेंडे को पिछली आईबीए बैठक में मंजूरी दी गई थी। अब यह मामला वित्त मंत्रालय के पास है.

5 दिन काम करना होगा

फिलहाल भारत में बैंकों में हर रविवार और हर दूसरे और चौथे हफ्ते में शनिवार को छुट्टी रहती है। बदलाव के बाद अब बैंक कर्मचारियों को हर महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को छुट्टी दी जाएगी. यानी अगर फैसला हुआ तो बैंकों में हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही काम होगा. इसके तहत बैंक कर्मचारी हर हफ्ते सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन काम करेंगे, जबकि शनिवार और रविवार को दो दिन छुट्टी रहेगी.

ग्राहकों को परेशानी हो सकती है

5 दिनों तक बैंकों में कामकाज होने से ग्राहकों को परेशानी जरूर हो सकती है. ग्राहकों को बैंक के कई कामों में दिक्कत आ सकती है जिन्हें बैंक जाकर निपटाना होगा. बहुत से ऐसे नौकरीपेशा लोग हैं जो शनिवार को छुट्टी के दिन जाकर अपना काम निपटाते हैं। ऐसे में उसे ऑफिस से छुट्टी लेकर या छुट्टी लेकर ब्रांच जाना होगा. उन्हें अपना ज्यादातर काम ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए निपटाना पड़ता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.