Bank weekly offs: बैंक कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए नया अपडेट! आज बैंकों की छुट्टियां और समय बदल सकता है

Samachar Jagat | Saturday, 29 Jul 2023 10:21:52 AM
Bank weekly offs: New update for bank employees and customers! Bank holidays and timings may change today

Bank News Update: बैंक खाताधारकों के लिए बड़ी खबर है. आज बैंक कर्मचारियों और ग्राहकों दोनों के लिए बड़ा दिन है। आज बैंक में होने वाली छुट्टियों और समय पर फैसला लिया जाएगा. हाँ…

अब से बैंक में 2 दिन की छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही काम करने का समय भी बदल सकता है. इस पर आज बैठक हो रही है, जिसमें फैसला लिया जाएगा. इस बैठक का आयोजन इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (आईबीए) द्वारा किया जा रहा है.

क्या हो सकता है फैसला?

आईबीए बैंक कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंक कर्मचारियों के साप्ताहिक अवकाश में बदलाव किया जा सकता है। इस समय बैंक में काम करने वालों को सिर्फ रविवार की छुट्टी मिलती है. इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी छुट्टी है, लेकिन आज होने वाली बैठक में हफ्ते में 5 दिन काम करने पर फैसला लिया जा सकता है.

काम के घंटे बढ़ेंगे

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) ने दो दिन के साप्ताहिक अवकाश पर अपनी सहमति दे दी है। यदि 5-दिवसीय कार्य प्रस्ताव लागू होता है, तो सभी कर्मचारियों के दैनिक कार्य घंटों में 40 मिनट की वृद्धि की जाएगी।

हर शनिवार को छुट्टी मिलेगी

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) की बैठक के बाद बैंक कर्मचारियों को हर हफ्ते 2 दिन की छुट्टी मिलेगी। यानी पहले और तीसरे शनिवार को भी कर्मचारियों को छुट्टी मिलेगी.

देते समय

जानकारी के मुताबिक, आईबीए ने कहा था कि बैंक कर्मचारियों की छुट्टियों पर सक्रियता से विचार किया जा रहा है और हो सकता है कि इस नई व्यवस्था को लागू करने में अब और देरी नहीं होगी. हालांकि, इस संबंध में फैसला आना अभी बाकी है.

अब क्या है नियम?
अगर मौजूदा नियमों की बात करें तो इस समय बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. इसके अलावा कर्मचारियों को तीसरे और पहले शनिवार को भी काम करना होगा. फिलहाल कर्मचारी 2 दिन की साप्ताहिक छुट्टी की मांग कर रहे हैं, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है.

LIC में 5 दिन हो रहा काम
आपको बता दें कि एलआईसी में 5 दिन के कार्य दिवस की व्यवस्था लागू की गई है. अगस्त महीने में छुट्टियों की लिस्ट की बात करें तो अगले महीने बैंकों में 14 दिन छुट्टियां रहेंगी, लेकिन इस दौरान आप ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.