Beauty Tips : केले का फेस पैक लगाने से चेहरे पर आएगा निखार

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Jan 2023 03:38:05 PM
Beauty Tips : Applying banana face pack will improve the face

केला हमारी सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही हमारी स्किन के लिए  फायदेमंद है। केले में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। जिससे हमारी स्किन सॉफ्ट बनी रहती है। केले का फेस पैक स्किन पर लगाने से स्किन को मॉइस्चराइजिंग तत्व मिलते हैं। केले का फेस पैक लगाने से चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है। इससे चेहरे पर दाग-धब्बे और बढ़ती उम्र जैसी समस्याओं से राहत मितली है।

केले के 5 प्रकार के फेस पैक और उनके फायदे

ऑयली स्किन 

 आपकी स्किन ऑयली है तो केले को चेहरे पर लगाना आपके काफी फायदेमंद रहेगा। इसे लगाने के लिए सबसे पहले आधा केला लेकर उसमें एक चौथाई पपीता और एक चौथाई खीरा डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गले पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें।

पिंपल्स और एक्ने

आपके चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने हो रहे हैं तो एक बर्तन में आधा केला मैश कर लें और उसमें एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच नीम का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं के बाद फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।  

ड्राई स्किन  

अगर आपकी स्किन  ड्राई है तो पके केले का ही इस्तेमाल करें। एक पके केले को मैश करके उसमें शहद और नारियल का तेल मिलाएं। मिलाने के बाद  फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। 15  मिनट के बाद चेहरा धो लें, इससे चेहरे को नमी मिलेगी और स्किन में निखार आएगा।

ब्लैक स्पॉट 

अगर आप चेहरे पर ब्लैक स्पॉट हैं तो आधा केला लें और आधा चम्मच बेसन और 2-3 बूंद नींबू की मिलाएं।  इन सबका पेस्ट बना लें और इसमें 2-3 बूंद पानी मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे ब्लैक स्पॉट दूर करने में मदद मिलेगी।

एंटी-एजिंग

आपके  चेहरे पर झुर्रियां है तो 2 चम्मच दही में आधा पका हुआ केला मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद इसे गुनगुने पानी  से धो लें।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.