विलंबित बनाम संशोधित बनाम अद्यतन आईटीआर: जुर्माना कितना है? जानिए आप कैसे जमा कर सकते हैं

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Aug 2023 09:32:54 AM
Belated vs Revised vs Updated ITR: How much is the penalty? Know how you can deposit

इनकम टैक्स जमा करने की आखिरी तारीख यानी 31 जुलाई बीत चुकी है. लेकिन अभी भी देर से और संशोधित आईटीआर दाखिल किया जा सकता है और साथ ही आप आईटीआर को अपडेट भी कर सकते हैं।

कितना ठीक रहेगा?

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 234F के अनुसार, यदि आप देर से आईटीआर दाखिल करते हैं, तो एक वित्तीय वर्ष में 5 लाख रुपये से अधिक कमाने वालों को 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा, जबकि रुपये से कम कमाने वालों को। 5 लाख तक 1,000 रुपये जुर्माना देना होगा. जुर्माना देना होगा. वहीं, अगर आप पर कोई टैक्स देनदारी है तो उस पर आईटीआर जमा करने की तारीख तक प्रति माह एक फीसदी की दर से ब्याज भी देना होगा.

अगर कोई अपने रिटर्न में संशोधन कराना चाहता है तो उसे किसी भी तरह का जुर्माना नहीं देना होगा. हालाँकि, यदि कर अधिकारी किसी विसंगति का पता लगाता है, तो जुर्माना देना होगा।


ITR अपडेट करने पर कोई जुर्माना नहीं है. हालाँकि, यदि कोई अतिरिक्त कर बनता है, तो करदाताओं को इसे आयकर अधिनियम की धारा 140बी के तहत जमा करना होगा।

कैसे फाइल करें?

लेट आईटीआर सामान्य आईटीआर की तरह ही फाइल किया जाता है. इसके लिए आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस वेबसाइट पर जाकर भी संशोधित रिटर्न जमा कर सकते हैं। संशोधित रिटर्न मूल्यांकन वर्ष के अंत से पहले दाखिल करना होगा।

इनकम टैक्स रिटर्न को अपडेट करने के लिए आपको फॉर्म ITR-U भरना होगा। इसके बाद आप असेसमेंट ईयर का रिटर्न अपडेट करना चाहते हैं. इसे अपडेट कर सकते हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.