महिलाओं के लिए सबसे खास योजना! 2 लाख पर आपको ब्याज में सिर्फ 32 हजार मिलेंगे और कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलेगा

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jul 2023 10:14:37 AM
Most Special scheme for women! You will get 32 thousand only in interest on 2 lakh and also the benefit of compounding

महिलाओं के लिए खास योजना! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए महिला सम्मान बचत पत्र की घोषणा की थी. महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन लघु बचत योजना है.

यह छोटी अवधि में एकमुश्त निवेश योजना है, जिसे फिलहाल 2 साल के लिए शुरू किया गया है. महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन स्कीम है, जिसमें अच्छे रिटर्न के साथ-साथ कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है। अगर कोई महिला निवेशक इस स्कीम में 2 लाख रुपये जमा करती है तो उसे दो साल बाद 32 हजार 44 रुपये का ब्याज मिलेगा.

न्यूनतम 100 रुपये जमा किये जा सकते हैं

इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है. उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है और अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है। यह योजना 1 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है। फिलहाल यह योजना 31 मार्च 2025 तक निवेश के लिए खुली रहेगी। एक महिला के नाम पर एक से अधिक खाते हो सकते हैं। दो खाते खोलने के बीच कम से कम 3 महीने का अंतर जरूरी है.

7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है

ब्याज दर की बात करें तो इस योजना पर 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है. ब्याज का भुगतान 2 साल के बाद किया जाता है, लेकिन इसकी गणना त्रैमासिक चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है। टैक्स कैलकुलेशन की बात करें तो ब्याज की रकम आपकी कुल आय में जोड़ी जाती है और टैक्स ब्रैकेट के हिसाब से टैक्स लगाया जाता है. टीडीएस की बात करें तो पोस्ट ऑफिस से 40 हजार तक की ब्याज आय टीडीएस के दायरे में नहीं आती है।

प्राइवेट बैंकों को भी मिली इजाजत

इस योजना के प्रति बढ़ते आकर्षण को देखते हुए सरकार ने हाल ही में नियम में बदलाव किया है. अब महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अलावा आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईडीबीआई बैंक में भी खोला जा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.