बड़ी खबर! सोशल मीडिया पर अपने बच्चों की फोटो शेयर करने वालों को किया अलर्ट, पुलिस ने दी गंभीर चेतावनी

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jul 2023 09:42:39 AM
Big news! Alert those sharing photos of their children on social media, police gave serious warning

बच्चों के पैदा होते ही उनके सोशल मीडिया अकाउंट बनाने वाले भी कम नहीं हैं, वहीं कई लोगों की आदत होती है कि वे अपने अकाउंट से बच्चों की तस्वीरें शेयर करते हैं, लेकिन यह आदत अच्छी नहीं है। आपने देखा होगा कि मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग समेत कई सेलिब्रिटी सोशल मीडिया पर अपने बच्चों का चेहरा छिपाते हैं और ऐसा करने की एक वजह भी है। अब असम पुलिस ने बच्चों की तस्वीरें शेयर न करने की चेतावनी दी है.

भारत में भी विराट कोहली, आलिया भट्ट और सोनम कपूर जैसी हस्तियां अपने बच्चों की तस्वीरें छिपाती हैं और सभी माता-पिता को भी ऐसा ही करना चाहिए। बेशक आप सोचेंगे कि सिर्फ फोटो शेयर करने से क्या होगा लेकिन इसके कई बुरे पहलू भी हैं। सबसे बड़ा पहलू निजता से जुड़ा है और जाहिर तौर पर बच्चे खुद तय नहीं करते कि उनकी तस्वीरें दुनिया देखेगी या नहीं.

तस्वीरें बिना सहमति के शेयर की जाती हैं

सोशल मीडिया पर किसी की भी फोटो शेयर करने से पहले उसकी सहमति लेना अनिवार्य है, लेकिन बच्चों के लिए यह फैसला उनके माता-पिता लेते हैं। इस आदत को गलत माना जाता है क्योंकि सोशल मीडिया पर बच्चों की जानकारी और तस्वीरें साझा करना अपमानजनक से कहीं अधिक है और इससे कई तरह से नुकसान हो सकता है। यही वजह है कि असम पुलिस विशेष अभियान चलाकर अभिभावकों को सचेत कर रही है.

बच्चे आसान लक्ष्य हो सकते हैं

सोशल मीडिया पर बच्चों की तस्वीरें छिपाना भी जरूरी है ताकि अपराधी उन्हें आपको नुकसान पहुंचाने के साधन के रूप में इस्तेमाल न करें। बच्चों को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है और खुद उनकी पहचान साझा करके आप अपराधियों का काम आसान कर देते हैं. बच्चों को सही और गलत का कोई एहसास नहीं होता है, इसलिए वे सोशल मीडिया पर आपके द्वारा साझा की गई जानकारी के कारण किसी भी अजनबी पर भरोसा कर सकते हैं जो उनके बारे में बहुत कुछ जानता है।

पहचान की चोरी भी एक बड़ा ख़तरा है

पहचान की चोरी और प्रोफाइलिंग सबसे आम साइबर अपराधों में से हैं। बच्चों को सोशल मीडिया का हिस्सा बनाने का मतलब है कि आप उन्हें उनकी पहचान चुराने का मौका दे रहे हैं। फर्जी आईडी बनाने के लिए आपके बच्चों के चेहरों का इस्तेमाल किया जा सकता है। जो तस्वीरें आपने खुद शेयर की हैं, उनका इस्तेमाल किसी भी तरह की सरकारी योजना का फायदा उठाने, धोखाधड़ी करने या बच्चों के नाम पर लोन लेने के लिए किया जा सकता है।

एआई से दुरुपयोग संभव

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इन दिनों तेजी से चर्चा में है और डेटा माइनिंग के लिए इसका दुरुपयोग भी किया जा रहा है। बच्चों की चुनिंदा तस्वीरों के साथ-साथ उनकी पहचान से जुड़े फर्जी फोटो, वीडियो और अन्य दस्तावेज भी आसानी से बनाए जा सकते हैं। ऑनलाइन दुनिया में ऐसे उपकरण भी हैं जो किसी भी चेहरे के साथ डीपफेक वीडियो बना सकते हैं। आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा किसी ऐसी गतिविधि के वीडियो का हिस्सा बने जो उन्होंने कभी नहीं किया है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.