Big news for PNB-ICICI-HDFC bank customers! बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस पर सरकार का बड़ा बयान

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2023 01:58:28 PM
Big news for PNB-ICICI-HDFC bank customers! Government’s big statement on minimum balance in bank account

मिनिमम बैलेंस इन बैंक अकाउंट: अगर आप पर कभी बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं रखने पर जुर्माना लगाया गया है तो यह खबर आपके काम की है। हां, हो सकता है कि भविष्य में ऐसा होने पर आपको पेनल्टी न देनी पड़े।


नया नियम बनने के बाद आपको मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होगी। मिनिमम बैलेंस की अलग-अलग रकम अलग-अलग बैंक और अकाउंट के हिसाब से तय होती है। मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर अकाउंट होल्डर को पेनाल्टी देनी पड़ती है।

मिनिमम बैलेंस पर बड़ा बयान

खाते में मिनिमम बैलेंस बनाए रखने को लेकर वित्त राज्य मंत्री भगवंत किशनराव कराड ने पिछले दिनों बड़ा बयान दिया था. उन्होंने बैंकों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से अपील की और कहा कि वे मिनिमम बैलेंस नहीं रखने वालों के खातों पर लगने वाली पेनल्टी को खत्म करने का फैसला ले सकते हैं. कराड ने कहा था कि बैंक स्वतंत्र निकाय हैं। ऐसे में निदेशक मंडल न्यूनतम राशि नहीं रखने पर जुर्माना माफ कर सकता है।

उस वक्त मीडिया ने वित्त राज्य मंत्री से मिनिमम अमाउंट मेंटेन करने को लेकर सवाल किया था. उनसे यह भी पूछा गया था कि क्या सरकार बैंकों को यह निर्देश देने पर विचार कर रही है कि जिन खातों में जमा राशि निर्धारित न्यूनतम स्तर से नीचे है, उन पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाना चाहिए.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.