Cheque Rules: चेक एंडोर्समेंट और ए/सी पेयी क्या है? कब होता है इसका इस्तेमाल, यहां जानें

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 02:00:38 PM
Cheque Rules: What is Cheque Endorsement and A/C Payee? When is it used, know here

चेक का इस्तेमाल लगभग सभी ने कभी न कभी किया है। जब भी चेक द्वारा भुगतान किया जाता है, तो प्राप्तकर्ता का नाम, हस्तांतरित की जाने वाली राशि बैंक विवरण के साथ दी जाती है और हस्ताक्षर किए जाते हैं।


इसके अलावा चेक के कोने पर दो लाइन खींची जाती हैं। इन पंक्तियों का मतलब अकाउंट पेयी से ही है। क्या आप जानते हैं ए/सी पेयी और चेक एंडोर्समेंट का मतलब क्या होता है। इन दोनों चेक में क्या अंतर है? इनका उपयोग कब किया जाता है? आइए आपको बताते हैं।

किसी भी प्रकार के चेक को काटते समय जिस व्यक्ति के नाम पर पैसा ट्रांसफर किया जाना है उसके नाम के साथ-साथ बैंक अकाउंट नंबर भी डालना चाहिए। इस मामले में पैसा उल्लिखित बैंक खाते के अलावा किसी अन्य खाते में जमा नहीं किया जाएगा।

ए/सी पेयी

चेक के बायें हाथ के कोने पर खींची गई दो रेखाओं का अर्थ केवल खाता प्राप्तकर्ता है, अर्थात खाते में भरी गई राशि केवल उसी व्यक्ति को प्राप्त होनी चाहिए जिसके नाम से चेक निकाला गया है। कई बार लोग चेक पर खींची गई इन लाइनों के बीच में Account Payee या A/C Payee भी लिख देते हैं। अकाउंट पेयी चेक को किसी अन्य व्यक्ति द्वारा भुनाया नहीं जा सकता है। चेक में भरी गई राशि केवल उसी व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित की जाएगी जिसके नाम से चेक निकाला गया है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि चेक खो जाने की स्थिति में जालसाज खुद को टारगेट व्यक्ति बताकर बदले में कैश नहीं ले सकता है.

एंडोर्समेंट चेक करें

यदि चेक के किनारों पर खींची गई रेखाओं के बीच A/C Payee नहीं लिखा होता है, तो इस चेक को क्रॉस्ड चेक कहा जाता है। रेखांकित चेक के पीछे हस्ताक्षर करके चेक एंडोर्सिंग की मदद ली जा सकती है। लेकिन अकाउंट पेयी लिखने के बाद चेक का समर्थन नहीं किया जा सकता है।

जब इसकी आवश्यकता हो

वास्तव में, यदि चेक का प्राप्तकर्ता बैंक जाने की स्थिति में नहीं है, तो वह किसी अन्य व्यक्ति को धन प्राप्त करने के लिए अधिकृत कर सकता है। इस प्रक्रिया को चेक एंडोर्समेंट कहा जाता है और इस चेक को एंडोर्समेंट चेक कहा जाता है। जब कोई चेक पृष्ठांकित किया जाता है, तो उसके पीछे हस्ताक्षर करना आवश्यक होता है। ऐसी स्थिति में चैक की सहायता से धन प्राप्त करने वाला व्यक्ति उस धन को किसी अन्य खाते में भी अंतरित करवा सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.