Christmas: प्रेशर कुकर में घर का बना बिना अंडे का चॉकलेट केक बनाएं

Samachar Jagat | Friday, 24 Dec 2021 11:25:33 AM
Christmas: Make homemade eggless chocolate cake in pressure cooker

क्रिसमस (क्रिसमस 2021) अब केवल एक ही दिन बचा है। जगह-जगह तैयारियां की जा रही हैं। आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि इस दिन खाने-पीने से लेकर सजावट तक की सजावट बेहद खास की जाती है और जब क्रिसमस की बात आती है तो चॉकलेट केक का जिक्र कैसे नहीं हो सकता? दरअसल क्रिसमस के दिन खास चॉकलेट केक बनाए जाते हैं. केक को बाहर से भी मंगवाया जा सकता है लेकिन ओमाइक्रोन वैरिएंट को देखते हुए केक घर पर ही बनाएं तो अच्छा होगा। हालांकि केक बनाने के लिए अंडे और ओवन का उपयोग किया जाता है, लेकिन जो लोग शाकाहारी हैं और जिनके घरों में ओवन नहीं है वे केक कैसे बनाते हैं? यह आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आप बिना अंडे के प्रेशर कुकर में चॉकलेट केक (एगलेस चॉकलेट केक) बना सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

चॉकलेट केक बनाने की सामग्री-
2 कप मैदा
2 चम्मच बेकिंग पाउडर
1/2 छोटा चम्मच सोडा बाई-कार्ब (बेकिंग सोडा)
3/4 कप कंडेंस्ड मिल्क
1/4 कप कोको पाउडर
1/4 कप पिघला हुआ मक्खन (मक्खन)
1/2 टेबल स्पून वनीला एसेंस
3/4 कप पिसी हुई चीनी
एक चुटकी नमक


 
चॉकलेट केक बनाने की विधि - सबसे पहले प्रेशर कुकर में बिना अंडे का चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा, कोको पाउडर, चीनी, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला कर छलनी से 2 बार छान लें. अब एक बड़े कटोरे में, वैनिला एसेंस, मक्खन और कंडेंस्ड मिल्क को इलेक्ट्रिक बीटर या हैंड ब्लेंडर से फेंटें। अब आटे के मिश्रण को मक्खन के मिश्रण में हल्का सा मिला लें और गाढ़ा घोल बना लें। फिर इस बैटर को पहले से ग्रीस किए हुए बेकिंग टिन में डालें। वहीं, प्रेशर कुकर में नमक डालें और उस पर ढक्कन लगाकर बिना सीटी लगाए बंद कर दें और तेज आंच पर 3 से 4 मिनट तक गर्म करें. अब जब कुकर अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो केक टिन को अंदर कुकर से ढक दें और धीमी आंच पर केक को आधे घंटे के लिए बेक कर लें. (ध्यान रहे कि केक हमें बिना कुकर में पानी डाले ही बेक करना है) आधे घंटे बाद केक को टूथपिक की सहायता से चैक करके देखिये कि केक तैयार है या नहीं. अब केक को कुकर से निकाल कर 5 मिनिट के लिए ठंडा होने दीजिए. लीजिए तैयार है एगलेस चॉकलेट केक.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.