Constitution Day 2022: संविधान के लिए डॉ बीआर अंबेडकर के टॉप 10 कोट्स

Samachar Jagat | Saturday, 26 Nov 2022 12:50:33 PM
Constitution Day 2022: Dr. BR Ambedkar's Top 10 Quotes for Constitution

भारत में 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। दुनिया के सबसे लंबे लिखित संविधान को 26 नवंबर, 1949 को दुनिया भर के सबसे बड़े लोकतंत्र की संविधान सभा द्वारा विधिवत रूप से अपनाया गया था। डॉ बीआर अंबेडकर, केएम मुंशी, मुहम्मद सादुल्लाह सहित संविधान सभा की मसौदा समिति के अन्य सदस्यों के साथ, अल्लादी कृष्णस्वामी अय्यर, गोपाल स्वामी अयंगर, एन माधव राव, ने 1928 में नेहरू द्वारा दिए गए पूर्ण स्वराज के विचार को मनाने के लिए संविधान को विधिवत अपनाया।

2015 से, 26 नवंबर को संविधान सभा द्वारा 1949 में भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इससे पहले, इस दिन को कानून दिवस के रूप में मनाया जाता था।

संविधान दिवस के दिन भारत सरकार ने संविधान दिवस के उपलक्ष्य में भारत के संविधान पर प्रस्तावना और प्रश्नोत्तरी के ऑनलाइन पढ़ने के लिए आज वस्तुतः दो पोर्टल लॉन्च किए।

संविधान दिवस आज पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है, जिसमें केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों में डॉ बीआर अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने वाले देश भर के मंत्री शामिल हैं।

एक आदर्श स्वतंत्र राष्ट्र, धर्म और लोगों के अपने विचार पर डॉ बीआर अंबेडकर के टॉप 10 कोट्स 

1. "अगर मुझे लगता है कि संविधान का दुरुपयोग हो रहा है, तो मैं सबसे पहले इसे जलाऊंगा।"

2. "मुझे वह धर्म पसंद है जो स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाता है।"

3. “संविधान कितना भी अच्छा क्यों न हो, अगर उसे लागू करने वाले अच्छे नहीं होंगे तो वह बुरा साबित होगा। कोई संविधान कितना भी बुरा क्यों न हो, अगर उसे लागू करने वाले अच्छे हैं, तो वह अच्छा साबित होगा।”

4. "जब तक आप सामाजिक स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर लेते, कानून द्वारा प्रदान की गई कोई भी स्वतंत्रता आपके किसी काम की नहीं है।"
  
5. "राजनीतिक अत्याचार सामाजिक अत्याचार की तुलना में कुछ भी नहीं है और एक सुधारक जो समाज की अवहेलना करता है वह एक राजनेता की तुलना में अधिक साहसी व्यक्ति है जो सरकार की अवहेलना करता है।"

6. "लोकतंत्र केवल सरकार का एक रूप नहीं है ... यह अनिवार्य रूप से साथियों के प्रति सम्मान और श्रद्धा का एक दृष्टिकोण है।"

7. "संविधान केवल वकील का दस्तावेज नहीं है, यह जीवन का वाहन है, और इसकी भावना हमेशा युग की भावना है।"

8. "एक महान व्यक्ति एक प्रतिष्ठित व्यक्ति से अलग होता है जिसमें वह समाज का सेवक बनने के लिए तैयार रहता है।"

9. "मैं एक समुदाय की प्रगति को उस प्रगति की डिग्री से मापता हूं जो महिलाओं ने हासिल की है।"

10. “मन की स्वतंत्रता ही वास्तविक स्वतंत्रता है। एक व्यक्ति जिसका मन मुक्त नहीं है, भले ही वह जंजीरों में क्यों न हो, एक गुलाम है, एक स्वतंत्र व्यक्ति नहीं है। जिसका मन मुक्त नहीं है, भले ही वह जेल में न हो, वह एक कैदी है और एक स्वतंत्र व्यक्ति नहीं है। जिसका मन जीवित रहते हुए भी मुक्त नहीं है, वह मृत से बेहतर नहीं है। मन की स्वतंत्रता किसी के अस्तित्व का प्रमाण है।
 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.