Credit Card Limit: आप पुराने क्रेडिट कार्ड पर ही ज्यादा खर्च कर सकते हैं, लेकिन CUR को ध्यान में रखते हुए इन 6 बातों का ध्यान रखें

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 02:52:51 PM
Credit Card Limit: You can spend more on old credit card only, but considering CUR, remember these 6 things

Credit Card Limit: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का सबसे बड़ा कारण और सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके खर्चों को ऐसी स्थिति में कवर करता है, जब आप अतिरिक्त खर्चों का बोझ नहीं उठा सकते हैं।


लेकिन कभी-कभी आपके खर्चे आपकी सीमा से अधिक हो जाते हैं, या आपके पास अचानक कोई आपात स्थिति आ जाती है, ऐसे में आपको क्रेडिट कार्ड की अधिक सीमा की आवश्यकता महसूस होती है। अच्छी बात यह है कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाकर आप अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं। बैंक आपको यह सुविधा देते हैं। आप अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा बढ़ाने के लिए बैंक में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बैंक कुछ पैमानों पर आपकी जांच करते हैं और देखते हैं कि आपकी लिमिट बढ़ाई जा सकती है या नहीं।

क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने के फायदे

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के कई फायदे हैं। सबसे पहले, जब आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा अधिक होती है, तो आपकी ज़्यादा ज़रूरतें पूरी हो जाती हैं। अगर आपको लाइफस्टाइल खर्च या मेडिकल खर्च या बच्चे की फीस के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत है तो आपको बैकअप मिल जाता है। इससे आपकी क्रय शक्ति बढ़ती है।

क्रेडिट स्कोर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो से बेहतर होता है

बैंक आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात को देखते हैं। CUR का मतलब है कि आपकी क्रेडिट लिमिट कितनी है और आप कितना खर्च करते हैं। CUR जितना कम होगा, क्रेडिट स्कोर उतना ही बेहतर होगा। आमतौर पर 20-30% CUR को अच्छा माना जाता है। यदि आपका CUR कम है तो बैंक आपको कम जोखिम वाला ग्राहक मानते हैं।

इसे इस तरह से सोचें, मान लीजिए कि आप अपने अधिकांश खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड पर निर्भर हैं। आपका CUR 70-80% तक पहुंच गया है। यानी आप लिमिट का 80 फीसदी तक खर्च कर रहे हैं। ऐसे में बैंक को लगेगा कि आपके पास अपने खर्चों को पूरा करने के लिए पैसे नहीं हैं और आप कर्ज चुकाने में चूक कर सकते हैं। ऐसे में आपके क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है, साथ ही लोन मिलने में भी दिक्कत हो सकती है। क्‍योंकि वन थंब रूल यह है कि बैंक उन्‍हें ही लोन देना चाहते हैं, ताकि उन्‍हें पता चले कि किस्‍त के रूप में उन्‍हें नियमित आय मिलती रहेगी।

लेकिन क्रेडिट स्कोर बढ़ाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ने का सबसे बड़ा रिस्क यह है कि खरीदने की क्षमता बढ़ने से आप फिजूलखर्ची करने लगते हैं। जब आप अपने बजट की सीमा पार कर जाते हैं तो आपको पता भी नहीं चलता ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है आपके सिर पर ईएमआई का खर्च भी बढ़ जाता है।

इस वजह से आपको अधिक ब्याज भी देना पड़ता है। अगर आप ज्यादा खर्च करते हैं तो आप पर ब्याज का बोझ भी बढ़ता चला जाता है। यह जरूरी नहीं है कि आप हर महीने अपने पूरे क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर पाएंगे, ऐसे में यह आपके लिए और चिंताएं बढ़ा सकता है।

आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाए बिना भी कई क्रेडिट कार्ड रख सकते हैं। इससे आपको अलग-अलग फीचर्स और ऑफर्स मिलेंगे, लेकिन अगर आप इस विकल्प को अपनाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपको अलग-अलग कार्ड पर अलग-अलग सालाना चार्ज देना होगा। साथ ही, कई कार्ड होने से भुगतानों को प्रबंधित करना या क्रेडिट अवधि याद रखना मुश्किल हो सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.