DA Hike New Update: इस राज्य के कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में होगा 42 फीसदी का इजाफा

Samachar Jagat | Wednesday, 17 May 2023 02:43:20 PM
DA Hike New Update: Employees of this state will get great news, dearness allowance will increase by 42 percent

DA Hike Latest News: इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है और यहां की राज्य सरकार ने उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.


कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत यानी डीए और डीआर में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है।

जानिए कब से लागू होगा नया महंगाई भत्ता

यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जनवरी 2023 से कर्मचारियों और पेंशनधारियों को दिया जाएगा और इसके बाद उनके वेतन और पेंशन में खासी बढ़ोतरी की जाएगी. इस बढ़ोतरी के बाद उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बात का पता चला है कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. डीए और डीआर में वृद्धि से उत्तर प्रदेश के 16 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों और 11.5 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

इससे पहले 24 मार्च को केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया था. इसके बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार भी अपने पेंशनरों और कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है, जिससे लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा.

कुछ समय पहले यानी अप्रैल के अंत में झारखंड सरकार ने इस साल पहली जनवरी से कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी करने का फैसला किया था. राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब इसे बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है. इसके बाद राज्य सरकार को वेतन भुगतान पर अतिरिक्त 441 करोड़ 52 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.