Debit Credit Card Usage Rules: डेबिट-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से पहले जान लें नए नियम

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jul 2023 10:58:19 AM
Debit Credit Card Usage Rules: Know the new rules before using debit-credit card

डेबिट क्रेडिट कार्ड उपयोग नियम: भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में डेबिट और क्रेडिट कार्ड के उपयोग को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन नए नियमों का उद्देश्य सुरक्षा बढ़ाना और कार्डधारकों को सुविधा प्रदान करना है।

अब दो-चरणीय सत्यापन आवश्यक है:

कार्ड के जरिए इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए आरबीआई ने दो-चरणीय सत्यापन अनिवार्य कर दिया है। अब सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान को अनिवार्य रूप से इस प्रक्रिया से गुजरना होगा। दो-चरणीय सत्यापन में कार्ड लेनदेन को पूरा करने के लिए पिन नंबर या वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करना शामिल है। इससे धोखाधड़ी की संभावना काफी कम हो जाती है.

संपर्क रहित कार्ड लेनदेन:

आरबीआई ने कॉन्टैक्टलेस यानी संपर्क रहित कार्ड लेनदेन की सीमा में संशोधन किया है। कार्डधारक अब बिना पिन डाले प्रति लेनदेन 5,000 रुपये तक संपर्क रहित भुगतान कर सकते हैं। इस बदलाव का उद्देश्य डिजिटल भुगतान के उपयोग को बढ़ावा देना और छोटे लेनदेन के लिए सुविधा बढ़ाना है।

विदेश में कार्ड का उपयोग :

नई गाइडलाइंस के तहत डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अंतरराष्ट्रीय इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है. कार्डधारकों को अब अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए अपने कार्ड को सक्षम या अक्षम करना होगा। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को देश के बाहर अपने कार्ड के उपयोग को नियंत्रित करने की अनुमति देकर सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करती है।

ऑनलाइन लेनदेन चेतावनी:

पारदर्शिता बढ़ाने और कार्डधारकों को उनके लेनदेन की निगरानी में मदद करने के प्रयास में, आरबीआई ने बैंकों को सभी कार्ड लेनदेन के लिए एसएमएस और ईमेल अलर्ट भेजने का आदेश दिया है। ये अलर्ट वास्तविक समय में या लेनदेन होने के अधिकतम 5 मिनट के भीतर भेजे जाने चाहिए। अब सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी यूजर्स को तुरंत देना अनिवार्य होगा।

विफल लेनदेन:

ग्राहकों को धोखाधड़ी वाली गतिविधियों से बचाने के लिए आरबीआई ने लेनदेन विफलताओं पर एक सीमा लगा दी है। यदि कार्ड से लेनदेन विफल हो जाता है, तो बैंकों और वित्तीय संस्थानों को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर पैसा वापस करना होता है। इतना ही नहीं, असफल लेनदेन के लिए बैंक द्वारा लगाया गया कोई भी शुल्क ग्राहक को वापस करना होगा।

आरबीआई के इन नए दिशानिर्देशों का उद्देश्य डेबिट और क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा, सुविधा और समग्र संतुष्टि सुनिश्चित करना है। कार्डधारकों के लिए सही वित्तीय निर्णय लेने और अपने लेनदेन की सुरक्षा के लिए इन नियमों से अपडेट रहना आवश्यक है। डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर आरबीआई के नवीनतम दिशानिर्देशों की विस्तृत जानकारी आरबीआई की वेबसाइट या संबंधित बैंक से प्राप्त की जा सकती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.