Delhi Metro: व्हाट्सएप के माध्यम से देहली मेट्रो एयरपोर्ट लाइन पर टिकट प्राप्त करें

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2023 02:09:59 PM
Delhi Metro: Get tickets on Dehli Metro Airport line via WhatsApp

दिल्ली मेट्रो के यात्री अब मंगलवार को शुरू की गई व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सेवा का उपयोग कर एयरपोर्ट लाइन पर यात्रा कर सकेंगे।


अधिकारियों ने कहा कि इस व्यवस्था के तहत यात्री सीधे व्हाट्सएप पर 'क्यूआर कोड' आधारित टिकट प्राप्त कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने कहा, "डिजिटल माध्यम से यात्रियों के यात्रा अनुभव को बढ़ाते हुए, दिल्ली मेट्रो ने आज अपनी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग सेवा शुरू की है।"

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में यहां मेट्रो भवन में सेवा का शुभारंभ किया। इस सुविधा के शुरू होने से एयरपोर्ट लाइन पर यात्री अब अपने स्मार्टफोन से व्हाट्सएप "चैटबॉट जनरेटेड क्यूआर कोड" आधारित टिकट का उपयोग कर सकेंगे।

डीएमआरसी ने कहा कि यह सुविधा यात्रियों, विशेष रूप से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एयरपोर्ट लाइन का उपयोग करके हवाईअड्डे से आने या जाने के लिए निर्बाध यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। वे अब समर्पित व्हाट्सएप चैटबॉट (अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में उपलब्ध) के माध्यम से अपने फोन पर टिकट खरीद और उपयोग कर सकते हैं।

यह संख्या जोड़ी जाएगी

उन्होंने कहा कि सेवा शुरू करने के लिए यात्रियों को अपने फोन की संपर्क सूची में डीएमआरसी का आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 9650855800 जोड़ना होगा। अधिकारियों ने कहा कि एकल और समूह यात्रा के लिए, प्रत्येक यात्री के लिए अधिकतम छह “क्यूआर कोड” आधारित टिकट बनाए जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि टिकट कार्य दिवस के अंत तक वैध होंगे। हालांकि, एक बार प्रवेश करने के बाद, यात्रियों को 65 मिनट के भीतर गंतव्य स्टेशन से बाहर निकल जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यात्रियों को प्रवेश के समय से 30 मिनट के भीतर स्रोत (मूल) स्टेशन से बाहर निकलने के लिए प्रस्थान करना चाहिए। व्यावसायिक घंटों के बाद टिकट बुक नहीं किए जा सकते। इस सेवा के तहत टिकट रद्द करने की अनुमति नहीं है।


डीएमआरसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए मामूली सुविधा शुल्क लेगा। यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस महीने की शुरुआत में, डीएमआरसी ने सभी लाइनों पर यात्रा के लिए "क्यूआर कोड" आधारित पेपर टिकट पेश किया था।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.