Devendra Fadnavis: इंदिरा गांधी से नफरत के चलते बीच में ही इंदिरा कॉन्वेंट से निकल गए थे देवेंद्र फडणवीस!

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jul 2021 10:53:12 AM
Devendra Fadnavis left Indira convent midway due to hate from Indira Gandhi!

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का आज 51वां जन्मदिन है. आप सभी को बता दें कि देवेंद्र फडणवीस एक कुशल भारतीय राजनेता हैं और उन्होंने अपने पिता को विरासत में मिली राजनीति के बाद भी आज लोगों के बीच एक अलग पहचान और धारणा बनाई है. आप जानते ही होंगे कि देवेंद्र फडणवीस के पिता भी राज्य विधान परिषद के विशिष्ट सदस्य रह चुके हैं। देवेंद्र फडणवीस ने लॉ से ग्रेजुएशन किया है और बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स भी किया है। देवेंद्र अपने कॉलेज के दिनों में एबीवीपी के सक्रिय सदस्य भी रहे हैं।

इतना ही नहीं देवेंद्र फडणवीस देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी काफी करीब हैं। देवेंद्र फडणवीस का पूरा नाम देवेंद्र गंगाधर राव फडणवीस है और वे ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। आप सभी को बता दें कि देवेंद्र फडणवीस की प्रारंभिक शिक्षा इंदिरा कॉन्वेंट से हुई थी, जिसका नाम तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया था. वहीं, जनसंघ के सदस्य देवेंद्र फडणवीस के पिता गंगाधर को सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए जेल जाना पड़ा. कहा जाता है कि इन सबके बाद देवेंद्र फडणवीस ने इंदिरा कॉन्वेंट में अपनी पढ़ाई जारी रखने से साफ इनकार कर दिया। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह पीएम के नाम पर किसी स्कूल में दाखिला नहीं लेना चाहते थे। जिसने अपने पिता को जेल भेज दिया।


आपको जानकर हैरानी होगी कि देवेंद्र फडणवीस ने बजट पर एक बेहतरीन किताब भी लिखी है और जमीन पर उनकी छवि एक तेज-तर्रार नेता के तौर पर है. देवेंद्र फडणवीस ने 1992 में भाजयुमो के वार्ड अध्यक्ष के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। फिर उन्हें नागपुर शहर का अध्यक्ष बनाया गया। वे 1994 में प्रदेश उपाध्यक्ष भी रहे और तब से मात्र 27 वर्ष की आयु में 1997-2001 के बीच महापौर के रूप में कार्य किया। वे 1999 में नागपुर से विधायक बने और फिर 2001 में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बने। इन सबके बाद देवेंद्र फडणवीस 31 अक्टूबर 2014 को महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.