Astro Gyan: सूर्य ग्रहण पर करें ये उपाय

Samachar Jagat | Saturday, 04 Dec 2021 10:09:16 AM
Do this on solar eclipse

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज लगेगा। भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा, इसलिए सूत काल मान्य नहीं होगा। ग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देने वाला है। सूर्य ग्रहण का धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण को एक अशुभ घटना माना जाता है। इसी बीच कहा जाता है कि शुभ कर्म भी नहीं करने चाहिए. ग्रहण के समय मंदिर की अलमारियां बंद रहती हैं। सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाता है। तो आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण के बीच क्या करें और क्या न करें...

ग्रहण के समय क्या करें :


 
1. ग्रहण शुरू होने से पहले खुद को शुद्ध करना जरूरी है। ग्रहण शुरू होने से पहले स्नान आदि कर लेना अच्छा होता है।
2. ग्रहण काल ​​में अपने इष्ट देव या देवी की पूजा करना अच्छा माना जाता है।
3. सूर्य ग्रहण में दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ग्रहण खत्म होने के बाद घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए।
4. ग्रहण समाप्त होने के बाद एक बार फिर स्नान कर लें। कहा जाता है ऐसे शुभ फल की प्राप्ति होती है.
5. ग्रहण काल ​​में तुलसी के पत्ते को खाने में शामिल करना चाहिए।

सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1. मान्यताओं के अनुसार ग्रहणों के बीच भोजन या जल का सेवन नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति की पाचन क्षमता और कमजोर हो जाती है। जिससे व्यक्ति के बीमार होने की संभावना अधिक होती है।
2. कहा जाता है ग्रहण के मध्य में कोई भी नया कार्य या शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उस कार्य में असफलता हाथ लगती है।
3. ग्रहणों के बीच में खर्राटे लेना, बालों में कंघी करना और दांतों की सफाई करना अशुभ माना जाता है। उनका कहना है कि ग्रहण के समय भी नहीं सोना चाहिए।
4. कहा जाता है ग्रहण के समय चाकू या धारदार चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से अशुभ फल की प्राप्ति होती है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.