Skin Care Tips : सन टैन हटाने और ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

Samachar Jagat | Friday, 06 May 2022 09:55:11 AM
Easy homemade remedies to remove tan from your hands

गर्मी का मौसम है और इस मौसम में टैनिंग एक आम समस्या है। दरअसल, गर्मी की तेज धूप के कारण त्वचा टैन हो जाती है। इस दौरान हानिकारक यूवी किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। वहीं गर्मियों में त्वचा की अधिक देखभाल की जरूरत होती है। वैसे इस दौरान चेहरे पर ही नहीं हाथों पर भी काफी टैन नजर आते हैं। जी हां, और इससे हाथों की खूबसूरती कम हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी हाथों की टैनिंग (स्किनकेयर टिप्स) से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आज हम आपको उन नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।


दही, नींबू और चावल का पैक बना लें- इसके लिए आपको 1 चम्मच दही, 1/2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच चावल का पाउडर चाहिए। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर इस पैक को हाथों पर लगाएं। हाथों की कुछ देर मसाज करें। फिर इसे साफ पानी से धो लें। जी हां, क्योंकि इससे हाथों की टैनिंग दूर होती है। दरअसल, नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जबकि चावल त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।


 
कॉफी स्क्रब- इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको कॉफी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध की आवश्यकता होगी। हाँ और आप इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर स्क्रब तैयार करें। अब इस स्क्रब से हाथों की कुछ देर मसाज करें और उसके बाद हाथों को सादे पानी से धो लें।

पपीते से टैन निकालें - इसके लिए आपको 1 चम्मच पपीते का गूदा और 1 चम्मच पपीते के बीज की आवश्यकता होगी। जी हां और इसके लिए सबसे पहले पपीते को टुकड़ों में काटकर मैश कर लें। अब इसमें पपीते के बीज डालकर 5 मिनट तक इससे त्वचा की मालिश करें। ऐसा करने के बाद त्वचा को साफ कर लें। दरअसल, यह त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है।

दही और हल्दी का पैक - इसे बनाने के लिए आधा कप दही लें। इसमें एक चुटकी हल्दी डालें और दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इसे अपने हाथों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.