Elyments- भारत का पहला सुपर ऐप गणमान्यजनों की उपस्थिति में ई-लॉन्च किया गया

Samachar Jagat | Sunday, 05 Jul 2020 11:01:53 PM
Elyments- India's first super app e-launched in presence of dignitaries

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आर्ट ऑफ़ लिविंग के ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़े लाखों श्रद्धालु   

5 जुलाई 2020, गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आज भारत के माननीय उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने स्वदेशी सोशल मीडिया सुपर ऐप को ऑन लाइन लॉन्च किया। ऐप की लॉन्चिंग को 147 देशों के 24 लाख 80 हजार  से अधिक लोगों के लिए लाइव स्ट्रीम किया गया था, जिन्होंने इस कार्यक्रम में भाग लिया। एक स्पष्ट और व्यावहारिक प्रस्तुति में ऐप के डेवलपर्स ने एलीमेंट्स की प्रमुख विशेषताओं पर प्रकाश डाला। इस महत्वपूर्ण अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों की उल्लेखनीय हस्तियों ने दूर से ही भाग लिया और माना कि यह ऐप सोशल मीडिया स्पेस में भारत की अगली बड़ी हलचल ला सकता है।  एप का ऑन लाइन उद्घाटन करते हुए, माननीय उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने कहा, “मैं उस युवा टीम को बधाई देता हूं जिसने यह ऐप बनाया है। भारत के युवाओं में ऐसी भावना है कि वे असंभव के बारे में सोच सकते हैं और इसे संभव कर सकते हैं। अपने आप में प्रौद्योगिकी अच्छी या बुरी नहीं है किन्तु हमें इसका विवेकपूर्ण उपयोग करना चाहिए। मनुष्यता के बिना प्रौद्योगिकी एक आपदा है।  बेहतर संचार को सक्षम करने, करुणाशील समाज और एक बेहतर दुनिया का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मानवतावाद और मनुष्यता प्रौद्योगिकी का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए। "

सोशल मीडिया पर 500 मिलियन भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए पूरी तरह से देश में विकसित विकल्प प्रदान करने के लिए इस ऐप की कल्पना और संरचना गुरुदेव श्री श्री रविशंकर से प्रेरित होकर की गयी। गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने टीम के प्रयास की प्रशंसा की और कहा, “नए भारत को जीवंत युवा विचारकों की जरूरत है, जो निर्माण और नवाचार पर ध्यान देने के साथ प्रयोग और खोज करने के लिए तैयार हैं। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि एलीमेंट्स ऐप को 1000 युवा आईटी व्यवसायियों द्वारा बनाया गया है और इसे 8 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। हमारे अमूल्य आईटी व्यवसायियों द्वारा इस तरह की पहल एक आत्मनिर्भर भारत बनाने में हमारी ताकत का प्रदर्शन करती है। मुझे आशा है कि ‘एलीमेंट्स’ लोगों द्वारा किया उपयोग किये जा रहे कई विदेशी सामाजिक ऐप्स का विकल्प बन जायेगा। "  सोशल मीडिया के उत्साही शौकीनों के लिए बनाया गया वन-स्टॉप ऐप सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर 8 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है.
 
इस समारोह में भाग लेने वाले व ऐप की प्रशंसा करने वाले प्रमुख गणमान्य व्यक्ति हैं - हेमा मालिनी, अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद; सुरेश प्रभु, पूर्व में वाणिज्य और उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री; आर वी देशपांडे, पूर्व राजस्व मंत्री, कर्नाटक सरकार; एस वाई कुरैशी, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त; आफताब अहमद खान, पूर्व आईपीएस अधिकारी; अशोक पी हिंदुजा, चेयरमैन हिंदुजा ग्रुप ऑफ कंपनीज (इंडिया); जी एम राव, संस्थापक अध्यक्ष जीएम ग्रुप; रामोजी राव, हेड रामोजी ग्रुप, थिरु के पांडियाराजन; तमिल राजभाषा और तमिल संस्कृति मंत्री।

‘डिजाइन और डिफॉल्ट द्वारा गोपनीय’ ऐप की आधारशिला है. डेवलपर्स ने भारतीय साइबर स्पेस की संप्रभुता पर अत्यधिक ध्यान दिया है और गोपनीयता के मामलों पर शीर्ष गोपनीयता सलाहकारों से मार्गदर्शन लिया है। ऐप की प्रमुख विशेषता डेटा गोपनीयता पर सबसे अधिक जोर देना है, जिसमें उपयोगकर्ताओं के डेटा को भारत में संग्रहित किया जाएगा और उपयोगकर्ता की स्पष्ट सहमति के बिना कभी भी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

एलीमेंट्स दर्शाता है कि भारतीय आईटी आधारभूत संरचना भी उपयोगकर्ता के लिए एक सरल, आकर्षक और तेज प्रदर्शन के साथ विश्वस्तरीय ऐप्स  बनाने में सक्षम है। एलीमेंट्स विभिन्न सोशल मीडिया ऐप्स में कॉन्टेक्ट, फ्रेंड और फॉलो की अवधारणाओं को एक एकीकृत एप में जोड़ता है। ऐप की विभिन्न विशेषताएं इसे ऐप इकोसिस्टम में बढ़त देती हैं। अभी उपयोगकर्ता चैट कर सकते हैं, ऑडियो / वीडियो कॉल कर सकते हैं, साझा कर सकते हैं और एक दूसरे की पोस्ट को पसंद कर सकते हैं, प्रभावित करने वालों को फॉलो और उनकी खोज कर सकते हैं, गेम भी खेल सकते हैं। आने वाले महीनों में, टीम स्थानीय भारतीय ब्रांडों और क्षेत्रीय वॉयस कमांड को बढ़ावा देने के लिए ऑडियो / वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग कॉल, एलिमेंट्स पे के माध्यम से सुरक्षित भुगतान, क्यूरेटेड वाणिज्य मंच जैसी सुविधाओं को जोड़ने के लिए भी तैयार है।

ऐप को iOS ऐप स्टोर और Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है। यह अंग्रेजी और स्पेनिश के अलावा 8 भारतीय भाषाओं- हिंदी, मराठी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और गुजराती में उपलब्ध है। इवेंट के ऑन लाइन लॉन्च ने सोशल मीडिया पर ट्विटर और इंस्टाग्राम पर #SuperappElyments पर व्यापक ध्यान आकर्षित किया। ऐप के बारे में कुछ और विवरण - https://tinyurl.com/Elyments पर देखे जा सकते हैं

जयपुर से वेबिनार के रुप में गुरु पूर्णिमा के कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रशिक्षक संजीव तुलस्यान के नेतृत्व में हुआ। गुरु पूर्णिमा विशेष चार दिवसीय श्वांस व ध्यान कार्यशाला का समापन आज हुआ जिसमे श्री श्री रविशंकर जी ने बैंगलोर से सम्मिलित होकर सभी प्रतिभागियों का स्वयं मार्गदर्शन किया।  उन्होंने प्रतिभागियों से जीवन जीने के आधारभूत सिद्धांतो की परिचर्चा की।  इस कार्यक्रम में  समस्त देश से दस हज़ार से अधिक प्रशिक्षकों सहित पांच लाख से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।   



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.