Omicron Update: ओमिक्रॉन को हराने के लिए एक्सपर्ट्स ने दी राय, मिलेगा बड़ा फायदा"

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jan 2022 09:48:02 AM
Experts give opinion to defeat Omicron, will get huge advantage

कोरोना वायरस और ओमाइक्रोन के हल्के लक्षणों में आपकी इम्युनिटी दवा की तरह काम करती है। आहार और उचित जीवन शैली से प्रतिरक्षा में और सुधार किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार अच्छी नींद कई समस्याओं का समाधान है। यह न सिर्फ कई बीमारियों से बचाता है बल्कि शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का भी काम करता है। आयुर्वेद के अनुसार अच्छी नींद न केवल उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियों को नियंत्रण में रखती है बल्कि चयापचय और प्रजनन क्षमता में भी सुधार करती है।

अच्छी नींद से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता :- अधिकतर लोग देर रात तक कंप्यूटर, टीवी या मोबाइल से चिपके रहते हैं। इसका असर उनके सोने के तरीके पर भी पड़ता है। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे कमजोर होती जाती है और जल्द ही बीमार होने की संभावना भी बढ़ जाती है। कोरोना के लक्षणों में भी डॉक्टर ज्यादा सोने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे रिकवरी तेजी से होती है। आयुर्वेद के जानकारों ने अच्छी और गहरी नींद के कई फायदों के बारे में बताया है।


 
अच्छी नींद लेने के फायदे- डॉक्टर दीक्षा का कहना है कि अच्छी और पूरी नींद लेने से न सिर्फ इम्युनिटी बढ़ती है बल्कि स्ट्रेस हार्मोन भी कम होते हैं। चयापचय और प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है। यह शरीर को भीतर से साफ करता है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। कुल मिलाकर अच्छी नींद आपको हर बीमारी से सुरक्षित रखती है।

अच्छी नींद कैसे लें- कुछ लोगों को अच्छी नींद नहीं आने की समस्या होती है। ऐसे लोगों के लिए डॉक्टर दीक्षा ने कुछ खास टिप्स बताए हैं। जैसे जल्दी उठने की कोशिश करना, 30 मिनट धूप में रहना, रोजाना प्राणायाम करना, व्यायाम करना, ढेर सारा पानी पीना, रात का खाना जल्दी और हल्का खाना, सोने से एक घंटे पहले मोबाइल-लैपटॉप को बंद कर देना, सोने से पहले एक बनाना प्राणायाम या कुछ और पढ़ने की आदत।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.