Rochak News: परिवार के लोगों ने अनमोल फूलदान को किसी काम का नहीं समझा, अब 11 करोड़ 53 लाख में बिका

Samachar Jagat | Saturday, 28 May 2022 12:58:04 PM
Family members did not consider the priceless vase to be of any use, now sold for 11 crore 53 lakhs

दुनिया में कई बार ऐसी चौंकाने वाली घटनाएं होती हैं जिन्हें जानकर हमारे होश उड़ जाते हैं. ऐसा ही कुछ हाल ही में हुआ। दरअसल, एक फूलदान (Flower Wask) इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है। जो 18वीं शताब्दी का बताया जाता है। और यह चीनी फूलदान पिछले चार दशकों से एक परिवार के साथ है और वे किसी काम के नहीं सोचते। हालांकि इस परिवार को यह नहीं पता है कि वे जो सोचते हैं वह कबाड़ है, फूलदान उन्हें करोड़पति बना सकता है। इस फूलदान का स्वामित्व यूके के मिडलैंड्स में रहने वाले एक परिवार के पास था। प्राप्त जानकारी के अनुसार परिवार ने यह फूलदान 1980 के दशक में इसलिए खरीदा क्योंकि उन्हें यह देखने में बहुत आकर्षक लगा।

वे इसे सिर्फ घर में सजावट के लिए इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन इस फूलदान में एक हल्की दरार के बाद, परिवार ने इसे रसोई से हटाकर भोजन कक्ष में रखने का फैसला किया। यहां के एक प्राचीन विशेषज्ञ के दर्शन के बाद परिवार को इस फूलदान का महत्व पता चला। दो फीट लंबे इस फूलदान का रंग नीला है। चांदी और गिल्ट से बने इस प्राचीन फूलदान के आधार (निचला भाग) पर 18वीं शताब्दी के राजा कियानलॉन्ग के समय की 6-अक्षर की मुहर है। जानकर हैरानी होगी कि इस शाही फूलदान में सोने-चांदी का काम किया गया है।


 
इतना ही नहीं, उस पर 'आठ अमर' चिन्ह लगाए गए हैं जो घर में दीर्घायु और समृद्धि का प्रतीक माने जाते हैं। इस फूलदान की कीमत फिलहाल 1 करोड़ 44 लाख रुपये तक बताई जा रही थी, लेकिन एक सुपर रीच चीनी ने इसे 12 लाख पाउंड (करीब 11 करोड़ 53 लाख रुपये) में खरीदा। दरअसल, उनका कहना है कि वह अपनी खोई हुई विरासत को वापस पाकर बहुत खुश हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.