Health: मधुमेह को नियंत्रित कर सकता है मेथी का पानी, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ, इसे बनाने का तरीका

Samachar Jagat | Monday, 22 Aug 2022 01:06:18 PM
Fenugreek water can control diabetes: Know its health benefits, how to make it

मधुमेह दुनिया भर में सबसे ज्यादा पाए जाने वाली बीमारी में से एक  है। यह इस तथ्य के कारण होता है कि शरीर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना सकता। रोगको दूर करने के लिए  डॉक्टर और विशेषज्ञ विभिन्न प्रकार के आहार और जीवन शैली की सलाह देते हैं। चीनी युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचने के अलावा, ऐसे कई उपचार हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। मेथी का पानी, जिसे मेथी के पानी के रूप में भी जाना जाता है एक ऐसा पेय है जो लंबे समय में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने और मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है।

मेथी के फायदे
 मेथी के बीज फाइबर से भी भरपूर होते हैं जिसका अर्थ है कि वे चीनी के अवशोषण को धीमा कर देते हैं। इसमें सोडियम, जिंक, फास्फोरस, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए, बी और सी जैसे खनिज होते हैं। इसके अलावा, यह प्रोटीन, स्टार्च, चीनी, फॉस्फोरिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा वजन कम करता है और कई बीमारियों से बचाता है।
 
मधुमेह के लिए मेथी का पानी कैसे बनाएं?

 मेथी का पानी बनाने के लिए बस एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। बीजों को छान लें और अगली सुबह खाली पानी पी लें। किसी भी अन्य उपाय की तरह, यह भी सबसे अच्छा काम करता है अगर इसका सेवन सुबह जल्दी किया जाए और बिना कुछ खाए।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.