ग्रेच्युटी सीमा बढ़ी: बड़ी खबर! सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए बढ़ाई ग्रेच्युटी सीमा, फैमिली पेंशन पर हुआ ये ऐलान

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Sep 2023 12:43:33 PM
Gratuity limit Increased: Big news! Govt increased gratuity limit for these employees, this announcement on family pension

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी के कर्मचारियों और एजेंटों के लिए अच्छी खबर है। इनके लिए सरकार ने ग्रेच्युटी सीमा (LIC कर्मचारियों की ग्रेच्युटी सीमा) में बढ़ोतरी, पुनर्नियुक्ति एजेंटों के लिए नवीनीकरण कमीशन, टर्म इंश्योरेंस कवर और पारिवारिक पेंशन समेत कई घोषणाएं की हैं।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, इन घोषणाओं से 13 लाख से ज्यादा एजेंटों और 1 लाख से ज्यादा नियमित कर्मचारियों को फायदा होगा. बिजनेस टुडे की खबर के मुताबिक, एलआईसी देश में बीमा की पैठ और गहरी करना चाहती है.

ग्रेच्युटी की सीमा भी बढ़ी

खबर के मुताबिक, सरकार की इन कल्याणकारी घोषणाओं के तहत एलआईसी एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इससे एलआईसी एजेंटों की कामकाजी परिस्थितियों और लाभों में बड़ा सुधार आएगा। आपको बता दें, मौजूदा व्यवस्था के तहत एलआईसी एजेंट पुरानी एजेंसी के तहत पूरे किए गए किसी भी व्यवसाय पर नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र नहीं हैं। नए उपाय पुनर्नियुक्त एजेंटों को नवीनीकरण कमीशन के लिए पात्र बना देंगे। इससे एजेंटों को बढ़ी हुई वित्तीय स्थिरता मिलेगी।

टर्म इंश्योरेंस कवर बढ़ाया गया

एक अन्य लाभ यह है कि एजेंटों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर मौजूदा 3,000-10,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000-1,50,000 रुपये कर दिया गया है। खबरों के मुताबिक टर्म इंश्योरेंस में इस बढ़ोतरी से मृत एजेंटों के परिवारों को काफी फायदा होगा. सरकार ने यह भी कहा है कि एलआईसी कर्मचारियों के कल्याण के लिए पारिवारिक पेंशन 30 फीसदी की एक समान दर से दी जाएगी.

LIC के शानदार तिमाही नतीजे

कंपनी (LIC) ने अपने तिमाही नतीजों में बेहतर प्रदर्शन किया है. अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा कई गुना बढ़कर 9,544 करोड़ रुपये हो गया. यह एक साल पहले के 683 करोड़ रुपये की तुलना में 683 करोड़ रुपये रहा. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, एक नियामक फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि जून तिमाही में कुल आय बढ़कर 1,88,749 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 1,68,881 करोड़ रुपये थी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.