Great news for Senior Citizen ! टिकट के दाम घटे, यात्रा के लिए आधा किराया ही वसूला जाएगा

Samachar Jagat | Monday, 26 Jun 2023 10:03:58 AM
Great news for Senior Citizen ! Ticket prices reduced, only half the fare will be charged for the journey

Senior Citizen Ticket Fare: राज्य सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है. अब से महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को आधा टिकट ही लेना होगा. राज्य सरकार ने टिकट की कीमतों में कटौती की है.

देशभर में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। अगर आप भी यात्रा करते हैं तो आपके लिए राज्य सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है. अब से महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को आधा टिकट ही लेना होगा. राज्य सरकार ने टिकट की कीमतों में कटौती की है. आपको बता दें कि जहां लोगों को यात्रा के दौरान सिर्फ 50 फीसदी यानी आधा किराया ही देना होगा.

केवल आधा किराया

आपको बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा सरकार ने अप्रैल महीने में यह सुविधा शुरू की थी. महाराष्ट्र में महिला सम्मान योजना के तहत महिलाओं के लिए बस टिकट का किराया 50 फीसदी कम कर दिया गया. वहीं वरिष्ठ नागरिकों को भी यह सुविधा दी जा रही है. इसमें 65 से 75 साल के वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिल रहा है. वहीं, 75 साल से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए राज्य में बस सेवा मुफ्त है।

आपको बता दें कि बस किराये में आपको छूट मिलेगी.

यह छूट आपको बस किराये पर मिल रही है. यह सुविधा राज्य परिवहन निगम द्वारा उपलब्ध करायी जा रही है. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने बजट सत्र के दौरान इसकी घोषणा की. इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकट की कीमतें भी कम कर दी थीं.

यह सुविधा अप्रैल माह से ही लागू है, वरिष्ठ नागरिकों का किराया 50 फीसदी तक कम कर दिया गया है. यह लाभ केवल हरियाणा राज्य में रहने वाले लोगों को ही मिलता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको बस में यात्रा करते समय टिकट बुकिंग के दौरान हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा।


यह सुविधा कई अन्य राज्यों में भी उपलब्ध है,

आपको बता दें कि पहले हरियाणा में इस सुविधा का लाभ सिर्फ 60 साल की महिलाओं को मिलता था, लेकिन अब से 65 साल से अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा. दिल्ली और पंजाब में महिलाओं के लिए बस यात्रा मुफ़्त है। इसके अलावा कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों को बस किराए में भी छूट दी जाती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.