Hair Care Tips: बालों के लिए बहुत ही लाभकारी हैं ये तीन तेल, जान लें आप

Samachar Jagat | Monday, 15 Apr 2024 12:21:47 PM
Hair Care Tips: These three oils are very beneficial for hair, know this

इंटरनेट डेस्क। बालों को जड़ों से सिरे तक संपूर्ण पोषण देने के लिए लोगों द्वारा कई प्रकार के तेल का उपयोग किया जाता है। इसके कारण लोगों को बालों से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियों से राहत मिलती है।  इनसे भरपूर पोषण मिलने से लोगों को असमय सफेद होते बालों की परेशानी से छुटकारा मिलता है। आज आपको कुछ तेल के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिनका उपयोग करने से बाल काले, लंबे, घने और मजबूत बनेंगे।

नारियल तेल
नारियल तेल बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होने के कारण ये बालों में होने वाले इन्फेक्शन से बचाने में उपयोगी है। इससे मसाज करने से बाल लंबे, काले घने और मजबूत बनते हैं। 

बादाम का तेल
विटामिन-ई से भरपूर बादाम तेल भी बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इस तेल से मसाज करने से बालों को भरपूर पोषण मिलता है, जिससे बाल जडऩे की परेशानी दूर हो जाती है। वहीं कई अन्य समस्याओं में भी राहत मिलेगी। 

ऑलिव ऑयल
बालों से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियों को दूर करने में ऑलिव ऑयल भी लाभकार होता है। ये बालों की ग्रोथ और डैमेज कंट्रोल में उपयोगी है। ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-ई और ऑलिक एसिड मितला है, जो बालों को अंदर से पोषण देने के साथ-साथ मजबूत बनाने में उपयोगी है। शैम्पू करने से पहले इस तेल से दो घंटे पहले बालों की मसाज करने से आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। आपको आज से ही इसका उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। 

PC: freepik 
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.