Hanuman Jayanti 2023: जाने कब है हनुमान जयंती, और क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Apr 2023 08:04:07 AM
Hanuman Jayanti 2023: Know when is Hanuman Jayanti, and what is the auspicious time and method of worship

इंटरनेट डेस्क। भगवान राम के सबसे प्रिय भक्त हनुमान जी की जयंती यानी के उनका जन्मोत्सव हर वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनाई जाएगी। ऐसे में आप भी भगवान हनुमान के भक्त है तो आज हम आपकों बताने जा रहे हुनमान जी की जयंती पर पूजा मुहूर्त और विधि।

कब है हनुमान जयंती
ज्योतिष पंचाग के अनुसार, हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनाई जाएगी। इस दिन चैत्र पूर्णिमा है। वैसे यह तिथि 5 अप्रैल बुधवार को सुबह 9 बजकर 19 मिनट पर आरंभ होगी और इसका समापन गुरुवार 6 अप्रैल को 10 बजकर 4 मिनट पर होगा। ऐसे में हनुमान जयंती 6 अप्रैल को ही मनाई जाएगी

शुभ मुहूर्त
हनुमान जयंती पर पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 6 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 6 मिनट से 7 बजकर 40 मिनट तक है। बाद में दोपहर में 12 बजकर 24 मिनट से 1 बजकर 58 मिनट तक पूजा कर सकते हैं। 

पूजा विधि 
आपकों भगवान हनुमान जी की पूजा करने से पूर्व स्वच्छ जल से स्नान करना है और उसके बाद आपकों लाल पुष्प, सिंदूर, अक्षत्, पान का बीड़ा, मोतीचूर के लड्डू, लाल लंगोट लाना है। इसके बाद हनुमान जी की तस्वीर सामने रखें और पूजा शुरू कर ये सभी सामग्री चढ़ाए। इसके साथ ही तुलसी दल अर्पित करें। साथ में आप हनुमान चालीसा का पाठ करें और फिर हनुमानजी की आरती करें। बाद में आप हनुमानजी को भोग लगाए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.