HDFC Merger Changes: एचडीएफसी विलय से क्या बदलेगा? क्या लोन ट्रांसफर होगा या एफडी की ब्याज दर पर असर पड़ेगा?

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Jul 2023 11:10:19 AM
HDFC Merger Changes: What will change with HDFC merger? Will the loan be transferred or will the FD interest rate be affected?

एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का विलय प्रभावी हो गया है। ऐसे में एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक से जुड़े ग्राहकों के मन में अपने लोन, निवेश योजनाओं और ब्याज दरों में बदलाव, नियम और शर्तों में बदलाव को लेकर कुछ सवाल हैं।

हालांकि, एचडीएफसी बैंक ने इस संबंध में पहले ही दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। एचएफसी बैंक ने बयान में कहा है कि इस विलय से ग्राहकों और निवेशकों पर कोई बड़ा प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने वाला है.

क्या विलय के बाद लोन एचडीएफसी बैंक को ट्रांसफर कर दिया जाएगा?

एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक (एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक मर्जर) का विलय 1 जुलाई 2023 से प्रभावी है। विलय के बाद ग्राहकों का लोन अकाउंट एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर हो जाएगा। हालाँकि, ग्राहकों के लॉगिन क्रेडेंशियल नहीं बदलेंगे। इसके अलावा बैंक की सेवाओं का लाभ पहले की तरह मिलता रहेगा.

क्या विलय के कारण लोन की ईएमआई बदल जाएगी और क्या बदल जाएगा?


एचडीएफसी बैंक के मुताबिक विलय के बाद आपकी ईएमआई पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ब्याज दर अपरिवर्तित रहेगी. एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, आपके खाते पर लागू ब्याज दर अब रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) के बजाय ईबीएलआर (एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट) से जुड़ी होगी। विलय की तिथि पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं होगा और भविष्य में कोई भी बदलाव ईबीएलआर पर आधारित होगा।

क्या विलय से एफडी निवेश और ब्याज दरों पर असर पड़ेगा?

एचडीएफसी बैंक के मुताबिक विलय के बाद एफडी निवेश पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। फिक्स्ड डिपॉजिट की अवधि, ब्याज दर आदि पहले की तरह परिपक्वता तक वैध रहेंगे। वहीं, नियम और शर्तों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं, एचडीएफसी ने वरिष्ठ नागरिकों को विशेष एफडी योजना में निवेश करने का अधिक मौका देते हुए समय सीमा 3 महीने के लिए बढ़ाकर 7 नवंबर, 2023 तक कर दी है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.