Healt tips : बढ़ती गर्मी में रखे अपनी आँखों को शुरक्षित, जानिए 5 तरिके

Samachar Jagat | Saturday, 14 May 2022 03:51:05 PM
Healt tips :   Keep your eyes safe in the rising heat, know 5 ways

दिन-ब-दिन तापमान बढ़ता जा रहा है और भीषण गर्मी असहनीय होती जा रही है।   ऐसे में लोग खुद को गर्मी व लू से शरीर को बचा लेते है  हम अपने शरीर को ऊपर से नीचे तक कपड़े और सनस्क्रीन से ढक सकते हैं  पर हमारी आंखों को नुकसान होता है।  आंखें  न केवल  हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आती हैं बल्कि गंदगी, प्रदूषण और गर्मी से भी प्रभावित होती हैं। 

 आइए कुछ सरल गर्मियों के सुझावों पर नज़र डालें जिनका उपयोग आप इस गर्मी में अपनी आँखों को गर्मी से बचाने के लिए कर सकते हैं।

धूप का चश्मा  
जिस तरह आप अपने शरीर को कपड़ों से ढकते हैं, दस्ताने से लेकर टोपी तक, आपकी आंखों की सुरक्षा भी जरूरी है। अपने घर से बाहर निकलते समय, यूवी किरणों को सीधे अपनी आंखों में प्रवेश करने से रोकने के लिए आपको धूप का एक चश्मा  पहनना चाहिए। 

ठीक से सोएं
 अपनी आंखों को उचित आराम देना महत्वपूर्ण है।  आपको कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। यह न केवल आपके शरीर को ताकत हासिल करने में मदद करता है बल्कि आपकी आंखों को आराम भी देती  है।

बार-बार ठंडे पानी से आंखें धोएं
अपनी आंखों को ठंडा रखने के लिए उन्हें बार-बार ठंडे पानी से धोने की कोशिश करें।   ठंडा पानी आंखों से गर्मी को दूर करने में मदद करता है और उन्हें बेहतर महसूस कराता है।

अपनी आंखों को लुब्रिकेट करें
  हमारी आंखें नमी खो देती हैं और सूखी और खुजलीदार हो जाती हैं। ऐसे में ढेर सारा पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए।  फिर आप आई ड्रॉप्स को संभाल कर रख सकते हैं और अपनी आंखों को लुब्रिकेट कर सकते हैं।

अपनी आंखों पर सनस्क्रीन का प्रयोग करने से बचें
  अपनी पलकों या आंखों पर सनस्क्रीन लगाने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे वे लाल और खुजलीदार हो सकते हैं।



 
loading...


Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.