Health Tips : फूलगोभी के ज्यादा सेवन से बचे, नहीं तो हो सकती है ये समस्याए

Samachar Jagat | Monday, 30 Jan 2023 03:37:18 PM
Health Tips : Avoid excessive consumption of cauliflower, otherwise these problems may occur

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होती है और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज प्रदान करती फूलगोभी पोषक तत्वों का पावरहाउस है, जो फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य जरुरी पोषक तत्व प्रदान करता है।फूलगोभी हमारे शरीर के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है। फूलगोभी में एक महत्वपूर्ण और बहुमुखी विटामिन जैसा कारक होता है, कोलीन जो नींद, मांसपेशियों की गति, सीखने और याददाश्त में मदद करता है। लेकिन फूलगोभी का भी ज्यादा सेवन नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आप गैस्ट्रिक मुद्दों या कुछ प्रतिक्रियाओं का सामना कर सकते हैं। आज हम आपको फूलगोभी के 5 संभावित दुष्प्रभाव के बारे में बताएंगे। 

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट और पेट फूलना


 
फूलगोभी और अन्य क्रूसिफेरस सब्जियों में एक जटिल चीनी होती है जिसे रैफिनोज कहा जाता है। आप अन्य गैस्ट्रिक ,सूजन और पेट फूलने का समस्या हो सकती  हैं।

2. हाइपोथायरायडिज्म

यह स्थिति एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि की विशेषता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर कम चयापचय होता है। जबकि भोजन में आयोडीन की कमी हाइपोथायरायडिज्म का प्राथमिक कारण है, फूलगोभी जैसी सब्जियां ग्रंथि के कामकाज को और दबा सकती हैं। हाइपोथायरायडिज्म या इसी तरह की स्थिति से पीड़ित लोगों को सब्जी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

3. एलर्जी
 
कुछ लोगों को फूलगोभी के सेवन से एलर्जी होती है। इस तरह की एलर्जी से स्किन में खुजली, सांस लेने में तकलीफ और सूजन हो जाती है। जैसे ही आपको कोई एलर्जी प्रतिक्रिया दिखाई दे, चिकित्सा उपचार लें।

4.  आपके ब्लड को पतला करने वाली दवा को प्रभावित कर सकता है

यदि आप ब्लड को पतला करने वाली दवाएं लेते हैं ,आप बहुत अधिक विटामिन K का सेवन करते हैं, तो आप ब्लड का थक्का बनने की संभावना को बढ़ा देते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है।

5. आपको भूख कम लग सकती है

फूलगोभी कार्ब्स और वसा में कम होती है लेकिन फाइबर में हाई  होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करती है। इसके अलावा, लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने से खपत कैलोरी की संख्या कम करके वजन घटाने में मदद मिलती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.