Health Tips : ब्राउन शुगर के सेवन से होते है स्वास्थ्य में कई लाभ

Samachar Jagat | Monday, 10 Oct 2022 03:22:48 PM
Health Tips : Consumption of brown sugar has many health benefits

ब्राउन शुगर गन्ने  के रस से बनती है। ब्राउन शुगर के स्वास्थ्य लाभ इसकी गुड़ सामग्री से जुड़े हैं । यह विटामिन और खनिजों में उच्च है और आमतौर पर बेकिंग में प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग मासिक धर्म  ऐंठन और कब्ज को कम करने और एक प्राकृतिक स्किन एक्सफोलिएंट के रूप में किया जा सकता है।

ब्राउन शुगर वजन कम करने में भी मदद करती है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें खनिजों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। आइए एक नजर डालते हैं इसके स्वास्थ्य लाभों पर 

मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाता है

मासिक धर्म की ऐंठन को दूर करने के लिए ब्राउन शुगर का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में लंबे समय से किया जाता रहा है। ब्राउन शुगर की पोटेशियम सामग्री मांसपेशियों में ऐंठन के उपचार में मदद करती है। पेट में ऐंठन को दूर करने और दर्द को कम करने के लिए, बस ब्राउन शुगर और अदरक को मिलाकर चाय पीएं।

स्किन के स्वास्थ्य में सुधार करता है

इसमें विटामिन बी 6, नियासिन और पैंटोथेनिक एसिड जैसे स्किन के अनुकूल तत्व होते हैं, जो स्किन कोशिकाओं सही करने में मदद  करते हैं। ब्राउन शुगर स्क्रब मृत स्किन कोशिकाओं, गंदगी और रोमछिद्रों को बंद करने, स्किन को साफ और चमकदार बनाती हैं।

वजन घटाने में मदद करती है

आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अपने कैलोरी सेवन पर नजर रखनी चाहिए। ब्राउन शुगर में कैलोरी कम होती है आप चीनी की जगह ब्राउन शुगरका इतेमाल कर सकते है।  

पाचन को बढ़ावा देता है

ब्राउन शुगर सामान्य पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकती है। गुड़ की प्रचुरता पेट फूलना और अपच के उपचार में सहायता करती है। इसके अलावा, यदि आपको कब्ज है, तो अदरक और ब्राउन शुगर के साथ एक गिलास गर्म पानी आपके मल त्याग को वापस पटरी पर लाने में मदद करेगा।

अस्थमा का इलाज करता है

ब्राउन शुगर के शक्तिशाली एंटी-एलर्जी गुण अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, ब्राउन शुगर को गर्म पानी में मिलाएं और हर दिन इसका सेवन करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.