Health Tips : सर्दियों के मौसम में इन 5 सुपरफूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल जो आपको देगा ग्लोइंग स्किन

Samachar Jagat | Monday, 09 Jan 2023 02:07:15 PM
Health Tips : Include these 5 superfoods in your diet during winter season which will give you glowing skin

स्वस्थ आहार इम्युनिटी को बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर के उचित वजन को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है। यह आपकी स्किन की झुर्रियों को कम करता है, जिससे आपको चमकदार स्किन मिलती है। हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर स्किन पर पड़ता है। हम सही आहार खाते हैं, तो हमारी स्किन खूबसूरती से चमकती है। सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है । इस सर्दी में सुंदर और चमकदार स्किन पाने के लिए इन 5  सुपरफूड्स को आहार में शामिल करना चाहिए।

गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो हमारी स्किन को यूवी किरणों से बचाता है। गाजर भी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और पोटेशियम से भरे होते हैं जो ड्राई स्किन को ख़त्म करते हैं।

मीठे आलू

सर्दियों का स्पेशल खाना ढेर सारे फायदों से भरा होता है। शकरकंद फाइबर और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो न केवल स्किन को पोषण देता है बल्कि इसे अंदर से चमकदार भी बनाता है।

खट्टे फल

सर्दियां वह समय होता है जब ताजे रसदार खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर, कीनू और चूना बहुतायत में उपलब्ध होते हैं। ये विटामिन सी से भरपूर फल सर्दियों के लिए उत्कृष्ट सुपरफूड हैं और इनमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपके मुँहासे, रंजकता और काले धब्बों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, वे स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में भी काम करते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं।

चिया बीज

चिया के बीज खनिज, विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और बहुत सारे अन्य पोषक तत्वों भरपूर होते  हैं। इतना ही नहीं वे ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी एक बड़ा स्रोत हैं जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है और मुँहासे के निशान और झुर्रियों को कम करते है। 

हल्दी

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं जो स्किन को चमकदार बनाने में मदद करते हैं, सभी गंदगी और बैक्टीरिया से लड़ते हैं जो  स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। हल्दी का गर्म पानी पीने से स्किन में निखार आता है और यह स्वस्थ दिखती है।  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.