Health Tips : सूर्य नमस्कार करने से होते है शरीर में कई फायदे , जानें क्लिक कर

Samachar Jagat | Friday, 28 Oct 2022 04:34:28 PM
Health Tips: Surya Namaskar has many benefits in the body, know by clicking

सूर्य नमस्कार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। लोग सदियों से भगवान सूर्य की पूजा करते आ रहे हैं। शास्त्रों में भी इनकी पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। स्वास्थ्य की दृष्टि से सूर्य की किरणों से मिलने वाला विटामिन डी हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ गंभीर बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

 स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में बना रह सकता है और आप कोरोनावायरस जैसी खतरनाक बीमारियों से काफी हद तक बच सकते हैं। क्या आप जानते हैं सूर्य नमस्कार करने से क्या होते हैं फायदे ,तो आइए जानते हैं यहां?

सूर्य नमस्कार करने के 12 फायदे हिंदी में

1. पाचन तंत्र को मजबूत करें

अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है। इससे आपकी पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

2. शरीर में लचीलापन लाएं

सूर्य नमस्कार एक अच्छा व्यायाम माना जाता है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करते हैं, तो यह आपके शरीर में लचीलापन होता है और आपके लिए झुकना आसान बना सकता है।

3. वजन नियंत्रित करें

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो सूर्य नमस्कार आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। ऐसा करने से शरीर पर जोर पड़ता है और आपकी चर्बी को धीरे-धीरे कम किया जा सकता है।

4. शारीरिक मुद्रा में सुधार करें

अगर आप बैठे-बैठे ज्यादा काम कर रहे हैं तो सूर्य नमस्कार आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। सूर्य नमस्कार करने से शरीर का दर्द दूर होता है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाना

सूरज से मिलने वाला विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो हड्डी से जुड़े कई रोग ठीक हो सकते हैं।

6. तनाव कम करता है

सूर्य नमस्कार करते समय हम लंबी सांसें लेते हैं, जिससे हमारे शरीर की बेचैनी और तनाव काफी हद तक दूर हो जाता है। अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपका तनाव काफी हद तक दूर हो सकता है।

7. कब्ज दूर करें
अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपकी कब्ज की शिकायत काफी हद तक दूर हो सकती है।

8. अनिद्रा

सूर्य नमस्कार शरीर को राहत देता है। इससे हमें अच्छी नींद आती है। अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपकी अनिद्रा की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है।

9. ब्लड सर्कुलेशन  

सूर्य नमस्कार करने से शरीर में ब्लड का संचार तेज होता है। इससे पूरे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हम कोई भी काम कर पाते हैं। अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन हमेशा ठीक रह सकता है।

10. पीरियड्स की समस्या

अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करती हैं तो इससे आपके शरीर में हार्मोनल बैलेंस बना रहता है और पीरियड्स हमेशा सही समय पर हो सकते हैं।

11.  स्किन को रखें खूबसूरत

सूर्य नमस्कार करने से कब्ज की समस्या आसानी से दूर हो जाती है। आपको बता दें कि स्किन संबंधी ज्यादातर समस्याएं कब्ज की वजह से ही होती हैं। अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपके चेहरे की झुर्रियों को काफी कम किया जा सकता है।

12. एकाग्रता में सुधार करता है

प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने से वात, पित्त और कफ जैसी समस्याएं दूर होती हैं।अगर आप रोजाना सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपको ऐसी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है और आपकी मन की एकाग्रता सही बनी रह सकती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.