Health Tips : करी पत्ते के सेवन से होते है ये 5 फायदे , जानें

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2022 03:35:44 PM
Health Tips : These 5 benefits are due to the consumption of curry leaves, know

करी पत्ते को करी पत्ता के नाम से भी जाना जाता है। यह पेड़ भारत का मूल निवासी है और इसकी पत्तियों से भोजन और औषधि दोनों का विकास किया गया है। उनके पास साइट्रस अंडरटोन के साथ एक अलग स्वाद है और ये काफी सुगंधित हैं। करी पत्ते करी पाउडर के समान नहीं होते हैं, भले ही उन्हें अक्सर इस प्रसिद्ध मसाले के मिश्रण में जोड़ा जाता है और अक्सर करी, चावल के व्यंजन और दाल जैसे स्वाद के भोजन में खाना पकाने में उपयोग किया जाता है। करी पत्ते स्वास्थ्य लाभ का खजाना भी प्रदान करते हैं। आइए जानते है। 

 करी पत्ते के 5 बेहतरीन फायदों:  

1. हृदय रोग के खतरे को कम करता है

 
करी पत्ते का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल जैसे हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।  

2. कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं

 
 करी पत्ते में कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं।

3. दर्द निवारक गुण होते हैं


 
कृन्तकों में शोध के अनुसार करी निकालने का मौखिक प्रशासन दर्दनाक को काफी कम करता है।

4. जलनरोधी
 
करी पत्ते में विभिन्न प्रकार के एंटी-इंफ्लेमेटरी रसायन होते हैं।  करी पत्ते का अर्क सूजन से जुड़े जीन और प्रोटीन को कम करने में मदद कर सकता है।

5. जीवाणुरोधी गुण हैं
 
एक टेस्ट-ट्यूब जांच में करी पत्ते का अर्क संभावित खतरनाक बैक्टीरिया जैसे कि कोरीनेबैक्टीरियम टीबी और स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स के विकास को रोकने में मदद करते है ।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.