Aadhaar update: अपडेट होगा मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी, केंद्र जाने की जरूरत नहीं

Samachar Jagat | Tuesday, 30 May 2023 02:26:10 PM
Aadhaar update: Mobile number and E-mail ID will be updated, no need to go to the center

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर एक नया फीचर लॉन्च किया है। इसकी मदद से लोग आधार से जुड़े मोबाइल फोन और ई-मेल आईडी को आसानी से वेरिफाई कर सकेंगे।

कुछ मामलों में तो यह भी देखा गया कि लोगों को पता ही नहीं चला कि उनके आधार से कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा, 'इससे लोगों को चिंता होती थी कि अगर आधार ओटीपी किसी और मोबाइल नंबर पर चला गया तो उन्हें पता नहीं चलेगा। अब इस सुविधा से लोग आसानी से पता लगा सकते हैं कि उनके आधार से कौन सी मोबाइल या ई-मेल आईडी जुड़ी हुई है।

बयान के मुताबिक, आधिकारिक वेबसाइट या एम-आधार ऐप के जरिए 'ईमेल/मोबाइल नंबर' सत्यापन सुविधा के तहत इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है, यानी आप एम-आधार ऐप पर जाकर अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी सत्यापित कर सकते हैं। सत्यापन यह सुनिश्चित करेगा कि जिस नंबर पर आप ओटीपी भेज रहे हैं वह आपका है न कि किसी अन्य व्यक्ति का।

आधार अपडेट: केंद्र जाने की जरूरत नहीं

बयान के मुताबिक, 'ईमेल/मोबाइल नंबर' वेरिफिकेशन फीचर के तहत आधिकारिक वेबसाइट या एम-आधार ऐप के जरिए इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। यह सुविधा मोबाइल नंबर लिंक न होने पर भी लोगों को सूचित करती है और उन्हें मोबाइल नंबर अपडेट करने के बारे में सूचित करती है। यदि मोबाइल नंबर पहले से ही सत्यापित है तो निवासियों को स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा।

उस मैसेज में लिखा होगा कि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर हमारे रिकॉर्ड से पहले ही सत्यापित हो चुका है। अगर किसी को अपना मोबाइल नंबर याद नहीं है जो उसने आधार नंबर लेते समय दिया था, तो वह 'माई आधार' पोर्टल या एम-आधार ऐप पर नई सुविधा के तहत मोबाइल के आखिरी तीन अंक देख सकता है।

मोबाइल नंबर कनेक्ट नहीं होने पर भी काम करेगा

यह सुविधा मोबाइल नंबर लिंक न होने पर भी लोगों को सूचित करती है और उन्हें मोबाइल नंबर पंजीकृत करने के बारे में सूचित करती है। बयान के मुताबिक, 'अगर मोबाइल नंबर पहले से वेरिफाइड है तो लोगों को स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा। उस संदेश में लिखा होगा कि आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर हमारे रिकॉर्ड से पहले ही सत्यापित हो चुका है।

अगर किसी को नंबर याद नहीं है

यदि किसी को आधार संख्या प्राप्त करते समय दिया गया मोबाइल नंबर याद नहीं है, तो उस स्थिति में वह मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंक 'माई आधार' पोर्टल या एम-आधार ऐप पर दर्ज कर सकता है। नई सुविधा। UIDAI के मुताबिक, ईमेल और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.