Health Tips : गर्मियों के मौसम में खुद को रखना है ताज़ा तो बनाये घर में जलजीरा, जाने इसके फायदे

Samachar Jagat | Thursday, 28 Apr 2022 03:28:58 PM
Health Tips : To keep yourself fresh in the summer season, make Jaljeera at home, know its benefit

 गर्मियों  के मौसम में  वैसे तो सबको सिर्फ ठंडी ड्रिंक पीने की इच्छा होती है उन्ही में से सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ड्रिंक  में से एक, जलजीरा भी है। जो  स्वास्थ्य लाभो से भी भरपूर  होता है।  जलजीरा का एक गिलास तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री आमतौर पर हर रसोई में पाई जाती है।  यदि आप घर का बना जलजीरा पाउडर बनाना चाहते हैं तो नीचे दी गई विधि का पालन करें:

 

तरीका:
चरण 1: अपना जलजीरा पाउडर तैयार करने के लिए इन सामग्रियों को एक ब्लेंडर में डालें- 4 बड़े चम्मच पुदीना पाउडर, 4 बड़े चम्मच भुना जीरा, 2 बड़े चम्मच काली मिर्च, 2 बड़े चम्मच सिट्रिक  एसिड, 1 बड़ा चम्मच अदरक पाउडर, ¼ बड़ा चम्मच हींग, 2 बड़े चम्मच काला सेंधा नमक। , 4 काली इलायची और 2 बड़े चम्मच नमक।


Step 2:  सामग्रियों को  ब्लेंड करें जब तक ये बारीक पाउडर न बन जाएं।  

स्टेप 3: एक गिलास ठंडे पानी  में इस पाउडर को  एक चम्मच मिलाएं। इसे बूंदी से गार्निश करें और आपका ताज़ा स्वादिष्ट जलजीरा गर्मी को मात देने के लिए तैयार है।

फ़ायदे:
जलजीरा विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। जलजीरा पाउडर सूखे आम या अमचूर से बना  होता है जो विटामिन सी से भरपूर होता है।
जलजीरा उन लोगों के लिए अमृत के समान है जो गर्मी के मौसम में एसिडिटी और अपच से पीड़ित होते हैं। 

यह चीनी से भरे सभी कार्बोनेटेड ड्रिंक का सही विकल्प है। जलजीरा एक लापरवाह ड्रिंक है। आप इसे जितना चाहें उतना पी सकते हैं और कैलोरीकी मात्रा  नहीं होती।

जलजीरा में मौजूद जीरा एनीमिया से लड़ने में मदद करता है क्योंकि यह आयरन से भरपूर होता है। यह हाइड्रेट भी करता है जिससे आपके शरीर को ठंडक मिलती  है 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.