Health Tips : सेहत के लिए जरुरी है विटामिन बी 12 ,इन फ़ूड प्रोडक्ट से पूरी होगी विटामिन की कमी

Samachar Jagat | Monday, 25 Apr 2022 04:23:40 PM
Health Tips : Vitamin B12 is necessary for health, these food products will fulfill vitamin deficiency

अगर आप  शाकाहारी हैं, तो ऐसे फ़ूड प्रोडक्ट को अपने भोजन में शामिल करे जो  विटामिन बी 12 प्रदान करते हैं।   विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया से लेकर याददाश्त कम होने तक और  डायरिया से लेकर कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप शाकाहारी हैं तो आज से ही इन फ़ूड प्रोडक्ट का करे उपयोग जिससे आपके शरीर में  विटामिन बी12 मात्रा पूरी हो।    

चने

चने में पोषक तत्व  भरपूर होते है। चने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी होता है। जिससे शरीर में ताकत  मिलती है।  

मट्ठा

दूध के फटने के बाद जो पानी मिलता है  उसमे विटामिन और प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी12 का एक बड़ा स्रोत है।  

दही

दही विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही अन्य डेयरी उत्पाद भी विटामिन बी12 के बेहतरीन स्रोत हैं। यदि आप वीगन हैं, तो सोया मिल्क और टोफू आदि प्रोटीन और विटामिन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पनीर और दूध के बेहतरीन विकल्प हैं।

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां सभी  के लिए फायदेमंद होती हैं। पालक सबसे अच्छे  पोषक तत्वों में एक है। यह पोषक तत्वों से भरपूर और बहुमुखी भोजन है जिसे चटनी से लेकर ग्रेवी और  सूप तक कई तरह से तैयार किया जा सकता है।

चुकंदर


विटामिन बी 12 के लिए चुकंदर  आपके  सबसे अच्छा स्त्रोत है।   विटामिन बी12 के साथ-साथ यह आयरन से भी भरपूर होता है जो हमारे शरीर के ब्लड फ्लो   के लिए जरुरी  होता है।   



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.