डीए बढ़ोतरी: बड़ा अपडेट! सरकारी कर्मचारियों की सैलरी जल्द ही बढ़ेगी

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Aug 2023 10:02:31 AM
DA Hike: Big Update! Salary of government employees will increase soon

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से जल्द ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है. सरकार इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करने वाली है.

केंद्र सरकार 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) मौजूदा 42% से बढ़ाकर 45% कर सकती है। इसके लिए एक तय फॉर्मूला है, जिसके आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-औद्योगिक श्रमिकों (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय की जाती है। लेबर ब्यूरो हर महीने यह आंकड़ा जारी करता है, जिसके आधार पर महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया जाता है. श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का एक विभाग है।

सिर्फ 3% ही क्यों बढ़ सकता है DA?

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए, ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा, "जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया है। हम इस आधार पर महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।" इस का।" कर रहे हैं। लेकिन, महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन 3 फीसदी से थोड़ा ज्यादा हो रहा है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के लिए सरकार दशमलव अंक पर ध्यान नहीं देती है. ऐसे में महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी होने की संभावना है. जा सकता है।"

यह कब लागू होगा?

शिव गोपाल मिश्रा ने आगे कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग सरकारी खजाने पर बढ़ते बोझ को देखते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा. इसके बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय कैबिनेट के पास भेजा जाएगा. महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होगी.

आखिरी बार बढ़ोतरी कब और कितनी हुई थी?

फिलहाल 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. महंगाई भत्ता आखिरी बार 24 मार्च 2023 को संशोधित किया गया था और इसे 1 जनवरी 2023 से लागू भी कर दिया गया था। उस दौरान सरकार ने महंगाई भत्ता 4% बढ़ाने की घोषणा की थी।

महंगाई के कारण कई वस्तुओं और सेवाओं पर बढ़ते खर्च के कारण सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। महंगाई भत्ता साल में दो बार संशोधित किया जाता है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.