उच्च ईपीएस पेंशन: उच्च ईपीएस पेंशन के लिए ईपीएफओ का एक्सेल कैलकुलेटर कैसे डाउनलोड करें?

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 09:59:03 AM
Higher EPS Pension: How to Download EPFO’s Excel Calculator for Higher EPS Pension?

ईपीएस उच्च पेंशन कैलकुलेटर: बकाया का अनुमान लगाने के लिए एक एक्सेल उपयोगिता-आधारित कैलकुलेटर जारी किया गया है। कर्मचारी अब यह निर्धारित कर सकते हैं कि कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) से उच्च पेंशन पाने के लिए उन्हें कितना योगदान देना होगा।

 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने बकाया का अनुमान लगाने के लिए एक्सेल उपयोगिता-आधारित कैलकुलेटर जारी किया है। जिसका भुगतान जरूरत पड़ने पर अपने ईपीएफ की बची हुई रकम से या अपनी बचत से करना होता है. कर्मचारी अब यह निर्धारित कर सकते हैं कि कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) से उच्च पेंशन पाने के लिए उन्हें कितना योगदान देना होगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से कर्मचारियों के लिए यह एक विशेष सुविधा है। जिसका उपयोग कर्मचारी अपना योगदान जानने के लिए कर सकते हैं। ईपीएफओ ने उच्च पेंशन के लिए आवेदन की समय सीमा 15 दिन बढ़ाकर 11 जुलाई 2023 कर दी है।

जानिए अधिक पेंशन के लिए ईपीएफओ का एक्सेल कैलकुलेटर कैसे डाउनलोड करें -

इस कैलकुलेटर का उपयोग करने के लिए कर्मचारियों को अपनी ईपीएफ योजना के पंजीकरण की तारीख पता होनी चाहिए। नवंबर 1995 के बाद ईपीएफ सिस्टम में शामिल होने पर कर्मचारी को उस तारीख से शुरू होने वाली वेतन राशि दर्ज करनी होगी।
11 जुलाई, 2023 को या उससे पहले “उच्च वेतन पर पेंशन: ईपीएस 1995 के पैरा 11(3) और पैरा 11(4) के तहत संयुक्त विकल्प का प्रयोग” पर क्लिक करें।
अधिक वेतन पर पेंशन की बकाया राशि का अनुमान लगाने के लिए कैलकुलेटर पर क्लिक करें।
अस्वीकरण पढ़ें और 'कैलकुलेटर डाउनलोड करें' पर क्लिक करें
इसमें 5 खंड हैं जिनमें वेतन प्रविष्टि, गणना शीट (सदस्य द्वारा किया जाने वाला भुगतान), विभिन्न शीटों के तहत सारांश विवरण शामिल हैं। वास्तविक बकाया राशि की गणना ईपीएफओ के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा रिकॉर्ड के आधार पर की जाएगी।

ईपीएफओ के एक्सेल कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें?

इस कैलकुलेटर का उपयोग करने से पहले, कर्मचारियों को ईपीएस योजना में शामिल होने के दिन से अपने सभी वेतन चेक तक पहुंच होनी चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि कर्मचारी अपने मासिक वेतन की जानकारी कैलकुलेटर में मैन्युअल रूप से दर्ज कर सके। ध्यान दें कि ईपीएफ कानूनों के अनुसार, ईपीएस और ईपीएफ खातों में मासिक योगदान की गणना के उद्देश्य से मूल वेतन और किसी भी महंगाई भत्ते को "वेतन" माना जाता है।


एक कर्मचारी को वेतन पर्ची की जानकारी का उपयोग करके मूल वेतन डेटा को एक्सेल कैलकुलेटर में मैन्युअल रूप से दर्ज करना होता है। जानकारी दर्ज करने के बाद कैलकुलेटर द्वारा आगे की गणना की जाएगी। इसके साथ ही ब्याज की गणना भी कैलकुलेटर के जरिए की जाएगी.

यदि कर्मचारी के ईपीएफ खाते में पर्याप्त शेष राशि है, तो इन दोनों राशियों को जोड़कर ईपीएस खाते में भुगतान किया जाएगा। ध्यान दें कि 31 मार्च 2023 तक ईपीएफ खाते में जमा राशि की गणना वित्तीय वर्ष 2022-2023 तक एक्सेल कैलकुलेटर द्वारा ही की जाएगी। भुगतान की तारीख के आधार पर, यह वित्त वर्ष 2022-23 तक भुगतान की जाने वाली कुल राशि के साथ-साथ चालू वित्तीय वर्ष (2023-24) के लिए भुगतान की जाने वाली अतिरिक्त राशि को दर्शाता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.