मोबाइल पर बैंक अकाउंट स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

Samachar Jagat | Wednesday, 28 Jun 2023 09:32:59 AM
How to check bank account statement on mobile ?

अगर आप भी एसबीआई ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। दरअसल भारतीय स्टेट बैंक अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है. अब आपको बैंक स्टेटमेंट के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि देशभर में लोग बड़े पैमाने पर एसबीआई की बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। एसबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी एक खास सेवा शुरू की है. इसके तहत अब वरिष्ठ नागरिक व्हाट्सएप पर पेंशन पर्ची प्राप्त कर सकेंगे।

इस सुविधा के माध्यम से पेंशनभोगी व्हाट्सएप से मोबाइल नंबर पर संदेश भेजकर पेंशन पर्ची प्राप्त कर सकेंगे। इतना ही नहीं, बैंक के आम खाताधारक भी बैंक बैलेंस चेक करने और शॉर्ट स्टेटमेंट चेक करने के लिए व्हाट्सएप सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसकी जानकारी एसबीआई ने ट्विटर पर भी दी है.

इस नंबर पर करना होगा मैसेज

एसबीआई समय-समय पर कई नई सेवाएं शुरू करता रहता है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को व्हाट्सएप नंबर '9022690226' पर Hi भेजना होगा। इस प्रक्रिया को करने के बाद आपसे बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट या पेंशन स्लिप चुनने के लिए कहा जाएगा। आपको उस सुविधा का चयन करना होगा जिसका आप लाभ लेना चाहते हैं।

स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करें

मोबाइल पर बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको एसबीआई कॉन्ट्रैक्ट सेंटर पर कॉल करना होगा। इसके लिए आप किसी भी टोल फ्री नंबर 1800 1234 या 1800 2100 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल करने के बाद खाते की शेष राशि और लेनदेन विवरण प्राप्त करने के लिए नंबर 1 दबाएं। इसके बाद अपने बैंक खाते के आखिरी 4 नंबर डालें. वहां अकाउंट स्टेटमेंट पाने के लिए 2 दबाएं। इसके बाद स्टेटमेंट की अवधि का चयन करें. इसके बाद कुछ ही मिनटों में अकाउंट स्टेटमेंट आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा.

व्हाट्सएप पर इस सेवा का लाभ उठाएं

व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपना नंबर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए WAREG टाइप करें और स्पेस देकर अकाउंट नंबर लिखें, उदाहरण के लिए WAREG अकाउंट नंबर और फिर 7208933148 पर एसएमएस भेजें। एसएमएस उसी नंबर से भेजना होगा जो बैंक खाते से जुड़ा हो। अब अपने फोन में +919022690226 नंबर सेव करें। सेव करने के बाद इस नंबर पर Hi लिखकर भेज दें.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.