Besan Sev Tamatar Ki Sabji: जब घर में कोई सब्जी न हो तो बनाए यह चटपटी बेसन सेव टमाटर सब्जी,

Samachar Jagat | Friday, 29 Apr 2022 10:17:42 AM
If you want to make something very tasty, then make tomato and gram flour vegetable

अगर आपको घर पर कुछ बहुत ही स्वादिष्ट बनाने का मन करता है तो आप टमाटर और बेसन की सब्जी बना सकते हैं. यह बनाने में थोड़ी मुश्किल सब्जी है लेकिन आपके घर में हर कोई इसे पसंद करने वाला है। तो आइए जानते हैं टमाटर और बेसन की सब्जी बनाने की विधि।

टमाटर और बेसन की सब्जी बनाने की सामग्री-


 
बेसन कप
तेल 2 चम्मच
सरसों के दाने
जीरा चम्मच
5 से 6 लहसुन की कलियाँ
प्याज 1
टमाटर 2
हरी मिर्च 4
करी पत्ता 8 से 10
नमक छोटा चम्मच या स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर चम्मच
धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच

टमाटर और बेसन की सब्जी बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, लहसुन और हरी मिर्च को बारीक काट लें. अब बेसन को प्याले में निकाल लीजिए, इसमें थोडा़ सा पानी डाल कर चमचे से तब तक मिलाइये जब तक कि गुठलियां न निकल जाएं, घोल बना लें. इसके बाद कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें। अब राई और जीरा डालें। दूसरी तरफ राई चटकने के बाद कटी हुई हरी मिर्च, करी पत्ता, लहसुन और प्याज डालकर सभी चीजों को प्याज का रंग हल्का ब्राउन होने तक भूनें. अब इसमें कटे हुए टमाटर डालें।

- इसके बाद टमाटर को 1 से 2 मिनट तक भूनने के बाद इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर 2 से 3 बार कलछी से चलाते हुए प्याज और टमाटर के साथ मिक्स कर लें. अब सारे मसाले मिलने के बाद अब एक हाथ से कढ़ाई में लगातार चलाते हुए दूसरे हाथ से बेसन का घोल डालिये. इस दौरान गैस की आंच को मीडियम ही रखें. अब इसे लगातार चलाते रहें जब तक कि बेसन गाढ़ा न हो जाए, ताकि बेसन कढ़ाई के तले में न लगे. दूसरी ओर, जब बेसन गाढ़ा हो जाए, तो इसे ढककर धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक पकने दें और बीच-बीच में इसे चमचे से चलाते रहें. करीब 10 मिनट बाद गैस बंद कर दें।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.